वाराणसी: सारनाथ के धम्मके स्तूप में हुआ 73वें ‘राम की शक्तिपूजा’ नाटक का आयोजन

Smart News Team, Last updated: Tue, 22nd Jun 2021, 7:38 AM IST
धम्मके स्तूप में आयोजित 73वें राम की शक्ति पूजा नाटक में कलाकारों ने भरतनाट्यम, कत्थक और छऊ जैसे नृत्य विधाओं का प्रयोग किया गया. इस नृत्य नाटक का निर्देशन व्योमेश शुक्ला ने किया. वही संगीत जेपी शर्मा और आशीष ने दिया.
सारनाथ की धम्मके स्तूप में राम की शक्ति पूजा नाटक का मंचन करते कलाकार. (फाइल फोटो)

वाराणसी : भारत के मशहूर कवि सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की कविता ‘राम की शक्तिपूजा’ पर आधारित नृत्य नाटक का आयोजन सारनाथ के धम्मके स्तूप में आयोजित किया गया. यह मशहूर नाटक योग दिवस के मौके पर आयोजित किया गया. राम की शक्ति पूजा नाटक में सीता का किरदार नंदिनी, राम का किरदार स्वाति, हनुमान का किरदार तपस, लक्ष्मण का किरदार साखी, विभीषण, सुग्रीव और जाम्बवान का किरदार शाश्वत ने बखूबी निभाया है. इस नाटक का निर्देशन व्योमेश शुक्ला ने किया था.

दरअसल ‘अमृत महोत्सव श्रृंखला’ जिसके तहत देश के 75 प्रसिद्ध संरक्षित स्मारक के सामने भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रम कराने का सीरीज शुरू किया गया है. जिसके तहत इस नाटक का आयोजन किया गया था. अमृत महोत्सव श्रृंखला का आयोजन भारत सरकार के कल्चरल मिनिस्ट्री और केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी ने मिलकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सहयोग से आयोजित देशभर में करवा रहा है.

वाराणसी: पूनम मौर्य बीजेपी की जिला पंचायत अध्यक्ष की प्रत्याशी घोषित

कोरोना की वजह से इस बार सारनाथ के धम्मके स्तूप में आयोजित हुए. राम की शक्तिपूजा नाटक को देखने के लिए ऑनलाइन माध्यम को सिटी प्लेटफार्म एमएक्स प्लेयर के माध्यम से सरकारी चैनल दूरदर्शन सहित भारत सरकार के कई सांस्कृतिक सोशल मीडिया अकाउंट पर लाइव प्रसारित किया गया था. ‘राम की शक्तिपूजा’ मशहूर नाटक का आयोजन इंटरनेशनल थियेटर फेस्टिवल ऑफ इंडिया में भी किया जा चुका है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें