वाराणसी: सारनाथ थाने के एसपी ने किया औचक निरीक्षण, थानाध्यक्ष को लगाई कड़ी फटकार

Smart News Team, Last updated: Wed, 23rd Sep 2020, 8:18 PM IST
  • अचानक थाने के निरीक्षण में कप्तान को मिली कई खामियां. तत्काल पीड़ितों के मुकदमे दर्ज करने के दिये निर्देश. भूमि संबंधित रजिस्टर सुधारने के भी दिए निर्देश. पुरातात्विक परिक्षेत्र में अवैध निर्माण के खिलाफ कार्यवाही का दिया आश्वासन
एसपी सारनाथ 

वारणासी:पुलिस कप्तान अमित पाठक ने अचानक पहुंचकर सारनाथ थाने का औचक निरीक्षण किया. वहीं इस दौरान कप्तान ने सरायमोहना क्षेत्र में एक बच्ची के संबंध में मुकदमा दर्ज न होने पर कप्तान चौकी प्रभारी पर भड़क गए और तत्काल मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्यवाही करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने भूमि सुधार रजिस्टर में संबंधित मुकदमा से कालम बढ़ाने का निर्देश दिया. कप्तान ने पुरातात्विक स्मारकों के आसपास हुए अतिक्रमण के संबंध में FIR की सूची पुरातत्व अधिकारियों व थाने से मांगी.

वही पुरानापुल चौकी क्षेत्र में भ्रमण कर सड़क पर हुए अतिक्रमण की तस्वीर खींची और कार्यवाही करने ने के लिये सम्बंधित अधिकारी को निर्देशित किया. आपको बतादे के कप्तान सारनाथ थाना व क्षेत्र का औचक निरीक्षण करने के लिए निकले थे और कप्तान सारनाथ थाने पहुंचे. वहां से वह पुराना पुल क्षेत्र में भ्रमण के लिए निकल गए

कप्तान ने सड़क पर हुए अतिक्रमण की तस्वीर खिंची और दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि अतिक्रमण हटा ले वरना कड़ी कार्यवाही की जाएगी. जिसके बाद कप्तान ने साइबर थाना का निरीक्षण किया.

एसपी ने वापस सारनाथ थाना आकर भूमि विवाद रजिस्टर का निरीक्षण किया. रजिस्टर में कुछ खामियों को देखकर वह भड़क गए. उन्होंने रजिस्टर के एक पेज पर एक मामले का पूरा ब्यौरा लिखने का निर्देश दिया एवं कहा कि रजिस्टर में कालम बढ़ाये जाए.

इस दौरान सराय मोहाना क्षेत्र में एक लड़की के मामले में मुकदमा न होने पर चौकी प्रभारी अभय सिंह पर भड़क गए और मुकदमा दर्ज कर आरोपी के खिलाफ कार्यवाही करने का निर्देश दिए. साथ ही कप्तान ने अधीक्षण पुरातत्वविद नीरज सिन्हा को निर्देश दिया कि देशी-विदेशी पर्यटकों को घुमाने वाले गाइडों को पहचान पत्र दिया जाए. जिससे पर्यटकों के साथ कोई अनहोनी न होने पाए. उन्होंने पुरातात्विक स्मारकों के आसपास अनधिकृत रूप से बने भवनों के संबंध एफआईआर की संक्षिप्त सूची के साथ एक आवेदन मांगा. बातचीत में कप्तान ने कहा कि थाने में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय व अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी.

कप्तान ने पुरातात्विक स्मारकों के आसपास अनधिकृत भवनों के निर्माण के संबंध में कहा कि पुरातत्व विभाग व सारनाथ थाने से एफआईआर की सूची मांगी गई है. संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर अवैध भवनों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें