वाराणसी पर बर्ड फ्लू का मंडराया खतरा, रहस्यमयी तरीके से हुई कौवों की मौत

Smart News Team, Last updated: Sun, 10th Jan 2021, 8:47 PM IST
  • देश एक तरफ जहां कोरोना महामारी से जूझ रहा है, वहीं, दूसरी ओर वर्ड फ्लू का खतरा देश पर मंडरा रहा है. यूपी समेत देश के आठ राज्यों में बर्ड फ्लू से अब तक हजारों बेजुबानों ने दम तोड़ दिया. अब यूपी के वाराणसी में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है.
फाइल फोटो

वाराणसी. देश एक तरफ जहां कोरोना महामारी से जूझ रहा है, वहीं, दूसरी ओर बर्ड फ्लू का खतरा देश पर मंडरा रहा है. यूपी समेत देश के आठ राज्यों में बर्ड फ्लू से अब तक हजारों बेजुबानों ने दम तोड़ दिया. अब यूपी के वाराणसी में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. वाराणसी के पिंडरा बाजार में शुक्रवार को कौवों की रहस्यमयी मौत के बाद जिले में बर्ड फ्लू की दस्तक की आशंका जताई जा रही है. कौवों की मौत किस कारण हुई ये तो अभी साफ नहीं हो पाया है लेकिन सूचना के बाद पशु चिकित्सक और एक्सपर्ट की टीम मौके का मुआयना कर जांच में जुट गई है.

जानकारी के मुताबिक पिंडरा बाजार में शुक्रवार को एक के बाद एक करके करीब आधा दर्जन कौवों की मौत हुई जिससे स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया. वाराणसी में कौवों की मौत के बाद स्वास्थ्य महकमा अलर्ट पर है. जिले में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने टास्क फोर्स का गठन कर दिया है. किसी भी तरह की सूचना पर टीम को मौके पर पहुंचकर जांच के आदेश भी दिए गए हैं.

वाराणसी: ड्यूटी से लौट रहे BHU वार्ड बॉय की अज्ञात बदमाशों ने की पिटाई

उधर, दूसरी तरफ पशुपालन विभाग के लोग शहर के अलग-अलग इलाके के पोल्ट्री फॉर्म से मुर्गियों के सैंपल इकट्ठा कर रहे हैं. पशुपालन विभाग ने इन सैंपल को जांच के लिए भी भेज दिया है. इस मामले में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. वी बी सिंह ने बताया कि पिंडरा बाजार में कौवों की मौत की जानकारी के बाद टीम को वहां भेजा गया था. मौत किस वजह से हुई ये अभी कह पाना मुश्किल है. सैम्पल को जांच के लिए भेजा गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें