वाराणसी के ऊंदी में बनेगा इको टूरिस्ट स्पॉट, सिटी फॉरेस्ट- बॉटेनिकल गार्डन होगा आकर्षण का केंद्र

Deepakshi Sharma, Last updated: Tue, 14th Sep 2021, 1:35 PM IST
  • वाराणसी में मौजूद उंदी में टूरिस्टों को एक अलग अनुभव होने वाला है. उनके लिए एक इको टूरिस्ट स्पॉट बनाया जाएगा. इस चीज को लेकर पहला चरण पूरा हो चुका है. साथ ही टूरिस्टों को जगलों के बीच अलग ही चीजों का अनुभव होने वाला है.
वाराणसी के ऊंदी में बनेगा इको टूरिस्ट स्पॉट

वाराणसी. काशी में आने वाले टूरिस्टों को शहर से सटे ऊंदी में एक नया अनुभव मिलने वाला वेटलैंड के तौर पर बनने वाले 30 एकड़ के सिटी फॉरेस्ट का नक्शा बनकर तैयार हो गया है. साथ ही ऊंदी के डीपीआर को भी आखिरी रूप देने का काम जारी है. यहां पर टूरिस्टों के लिए एक इको टूरिस्ट स्पॉट बनाया जाएगा. इस परियोजना को शानदार बनाने के लिए विकास प्राधिकरण ने वन विभाग से सुझाव तक मांगा है.

ऊंदी गांव में मौजूद मत्स्य विभाग के तालाब से जुड़े हुए सवा दो लाख वर्गमीटर में टूरिस्टों का एक बड़ा केंद्र तैयार करने की प्लानिंग है. इसमें जंगल की खूबसूरती के बीच रात को टूरिस्टों को आराम करने की सुविधा मिलेगी. साथ ही बॉटिनिकल गार्डन, साइकिल ट्रैक टूरिस्टों का दिल जीतने का काम करेंगे. वीडीए की ये योजना है कि पूरे परिसर को प्राकृतिक रूप देकर उसका विकास करना ताकि यहां लोगों को अलग-अलग जगहों का अनुभव एक ही जगह पर हो सकें. यहां पर गंवई संस्कृति के मुताबक मचान, बेंच रेलिंग और बांस की लाइब्रेरी तक बनाई जाएगी. जानकारी के लिए बता दें कि मत्स्य विभाग से तालाब वीडीए को सौंप देने के बाद यहां पहले चरण का काम पूरा हो चुका है. करीब 3 करोड़ रुपये से चेन-लिंक फैंसिंग का काम भी लगभग हो चुका है.

UP: योगी सरकार का पांच लाख से ज्यादा पेंशनरों को तोहफा, 7वें वेतन के अनुसार मिलेगी पेंशन

यहां पर पूरे परिसर में छोटे-बड़े तालाबों को एक साथ जोड़ने के लिए वुडन ब्रिज तक बनाया जाएगा. यह एक हिलता हुआ पुल होगा जो लोगों को एक अलग अनुभव देगा. साथ ही यहां पर आपको किराए पर साइकिल भी मिलेगी. साथ ही सवा दो लाख वर्गमीटर की बाउंड्री चीड़ और देवदार के वृक्षों से तैयार होगी. ईको टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर विकसित होने वाले ऊंदी ताल की रिंग रोड होते हुए सारनाथ से भी उसे जोड़ने की तैयारी है. अधिकारियों का ये प्रयास है कि यदि सारनाथ में टूरिस्ट आते हैं तो वह ऊंदी भी जाएं.

ऊंदी में मिलेगी टूरिस्टों को ये सुविधा

- 50 वर्गमीटर में फैले तालाब के अंदर नौकायन

- 30 हजार वर्गमीटर में पौधे लगाए जाएंगे.

- 300 वर्गमीटर का बॉटिनिकल और मेडिसिन गार्डन का होना

- 6 हजार मीटर में योगा सेंटर और ओपन जिम की सुविधा

- बच्चों के लिए प्ले एरिया, टेंट रूम और साइकिल ट्रैक

- 9 हजार वर्गमीटर में लोटस लेक

-वॉच टावर से पूरे शहर का नजारा दिखना

यूपी बनेगा एयरोस्पेस और डिफेंस हब, लखनऊ, कानपुर और झांसी के बीच तैयार होंगी ब्रह्मोस मिसाइलें

इस पूरे काम को लेकर वीडीए के वीसी ईशा दुहन का कहना है कि ऊंदी परिसर में विकास की जाने वाली सुविधाओं की विस्तृत योजना तैयार की गई है. इसका डीपीआर भी जल्द ही पूरा होने वाला है और बाद में यहां काम भी शूरू हो जाएगा. फिलहाल पहले चरण का काम पूरा हो चुका है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें