वाराणसी: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के दोनों प्रवेश द्वार का हो रहा विस्तार

Smart News Team, Last updated: Sat, 2nd Jan 2021, 2:07 PM IST
  • वनारस में काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन के लिए प्रवेश द्वार को बड़ा किया जा रहा है. इसके कारण आने वाले समय में लोगों को कॉरिडोर प्रवेश करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के प्रवेश द्वार का होगा विस्तार.( प्रतीकात्मक फोटो )

वाराणसी: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के डिजाइन में एक बार फिर से बदलाव किया जा रहा है. इस बार श्रद्धालुओं को कॉरिडोर में प्रवेश द्वार का विस्तार किया जा रहा है. जून से सितंबर तक गंगा में बाढ़ के कारण श्रद्धालुओं को आगमन में दिक्कतें होती है. वही दोनों घाट पर बनने वाले मंच को छोटा किया जा सकता है. कॉरिडोर का विस्तार अहमदबाद की कंपनी एचसीपी द्वारा किया जा रहा है. इस मॉडल को धर्मार्थ कार्य मंत्री व शासन के अधिकारियो के सामने पेश किया जाएगा. बाद में इससे मंजूरी के लिए शासन के पास भेज दिया जाएगा.

सूत्रों के अनुसार जिस कंसल्टेंट एजेंसी ने पूरे कॉरिडोर का विस्तार मॉडल तैयार किया है. उसी एजेंसी को इसका ठेका दिया गया है. बता दें कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर धाम में प्रवेश के लिए मणिकार्णिका और ललिता घाट से मुख्य प्रवेश द्वार बनाया जा रहा है. इस मॉडल को शासन की अनुमति के बाद कैबिनेट को भेजा जाएगा. आपकों बता दें कि काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण करीब 460 करोड़ रुपये में कराया जा रहा है. वही इसका क्षेत्र 50 हजार वर्ग किलो मीटर होगा.

सीमेंट कारोबारियों के ठिकाने पर आयकर की छापेमारी, पाई 10 करोड़ रुपये कर चोरी

यूपी सरकार की कैबिनेंट ने काशी विश्वनाथ धाम की डिजाइन या निर्माण के लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता में आठ विभागों की संयुक्त समिति बनायी है. कॉरिडोर में 24 भवनों का निर्माण होना है. इसमें मंदिर परिसर, मंदिर चौक, सिटी म्यूजियम, वाराणसी गैलरी, बहुउद्घेशीय हाल, टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर, जनसुविधा ब्लॉक अतिथि गृह आदि अन्य निर्माण होना बाकी रह गया है.

काशी में नए साल की धूम, बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने को उमड़ी भीड़

वाराणसी: BDA बोर्ड ने रोप-वे के प्रस्ताव पर लगाई मुहर, जाम से मिलेगी मुक्ति

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें