वाराणसी: युवा उद्यमी की पौधारोपण की अनूठी पहल, ग्राहकों के नाम पर लगाते हैं पेड़

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Jul 2021, 6:14 PM IST
  • वाराणसी में युवा उद्यमी प्रतीक सिंह पौधारोपण को लेकर अनूठे तरह से जागरूकता फैला रहे हैं. वह अपने ऑनलाइन स्टोर से खरीददारी करने वाले ग्राहकों के नाम से पौधा लगाते हैं. 
युवा उद्यमी प्रतीक अनूठे तरीके से लोगों को पौधारोपण के लिए जागरूक रहे हैं, 

वाराणसी. वाराणसी के एक युवा उद्यमी ने पौधारोपण के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एक अनूठी पहल की है. मूलतः बिहार के छपरा के रहने वाले प्रतीक सिंह ने अपने ऑनलाइन स्टोर से खरीददारी करने वाले ग्राहकों के नाम से पौधारोपण का अभियान चलाया है. इससे लोगों में पौधारोपण को लेकर जागरूकता भी फैल रही है और ऑनलाइन खरीददारी करने वाले लोग भी इस पहल की सराहना कर रहे हैं.

प्रतीक ने बताया कि उन्होंने इस अभियान की शुरुआत हरियाली फॉउंडेशन के साथ पर्यावरण दिवस के मौके पर की. उनके ऑनलाइन स्टोर से खरीददारी करने वाले हर ग्राहकों के नाम पर वह पौधा लगाते हैं. इसके बाद हर पौधे पर एक टैग लगाया जाता है जिस पर ग्राहक का नाम लिखा होता है. पौधे लगाने के बाद उस ग्राहक को सूचित किया जाता है कि इस लोकेशन पर आपके नाम से पौधा लगाया गया है.

CBSE Exam 2021: CBSE प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए 16 अगस्त से होगी परीक्षा

प्रतीक का कहना है कि अगर हम किसी ग्राहक को कुछ पैसों की छूट दे दें या गिफ्ट दे दें तो इससे उसका व्यक्तिगत फायदा होता है. अगर हम वृक्षारोपण करते हैं तो इससे सभी का फायदा होता है. उन्होंने करीब 160 ग्राहकों के नाम से अभी तक पौधरोपण किया है. प्रतीक के अनुसार हरियाली फाउंडेशन उन पौधो को विकसित होने तक उस पर नजर रखेगी.

ट्रेन पकड़ने के चक्कर में हुई कार की भयंकर टक्कर, 3 की मौत 1 घायल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें