यूपी विधानसभा चुनाव में इन ईवीएम से नहीं होगा मतदान, जानें वजह

Smart News Team, Last updated: Wed, 4th Aug 2021, 12:11 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग भी पूरी तरह से तैयार है. इस क्रम में चुनाव आयोग ने वाराणसी में एम- 2 मॉडल ईवीएम के सत्यापन का काम भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूरा हो गया है. अब इन एम- 2 मॉडल ईवीएम का प्रयोग विधानसभा चुनाव में नहीं होगा.
एम- 2 मॉडल ईवीएम का सत्यापन का कार्य हुआ पूरा

वाराणसी. जिले एम- 2 मॉडल ईवीएम का सत्यापन का कार्य पूरा हो गया. उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर यह काम पूरा हुआ है. अब इस सत्यापन के बाद प्रदेश के विधानसभा चुनाव में एम 2 मॉडल ईवीएम से मतदान नहीं होगा. जिले के गोदाम में एक हजार से अधिक एम -2 मॉडल की मशीन थी और इन सभी का सत्यापन पूरा हो चुका है. जिले के गोदाम में रखी एम-2 मॉडल की ईवीएम में बैलेट यूनिट 1084, कंटोल यूनिट 939 और वीवी पैट 383 थीं.

एम- 2 मॉडल ईवीएम के सत्यापन के बाद इनका प्रयोग यूपी विधानसभा चुनाव में नहीं होगा. अगर पंचायत में चुनाव में ईवीएम से मतदान होगा तो ये ईवीएम रखी जाएंगी नहीं तो इन्हें निष्प्रयोज्य कर दिया जाएगा. अब यूपी विधानसभा चुनाव में एम 3 मॉडल ईवीएम से चुनाव होना है. एम 3 मॉडल एडवांस तकनीकी से पूरी तरह लैस है और यूपी के पिछले विधानसभा चुनाव में भी इसका इस्तेमाल हुआ था. इतना ही नहीं बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में पहली बार इसका प्रयोग हुआ था.

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए जिले के गोदाम में एम 3 मॉडल की 4002 बैलेट यूनिट, 1828 कंट्रोल यूनिट और 1858 वीवी पैट है. चुनाव को देखते हुए कंपनी के इंजीनियरों की टीम ने इनकी जांच पड़ताल पूरी कर ली है. यूपी विधानसभा चुनाव में प्रोयग होने वाली एम 3 मॉडल की कई खासियत हैं जिसमें एक ये भी है कि अगर चुनाव के दौरान उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती है तो इसमें कोई दिक्कत नहीं आएगी. इस मशीन में लग टेंपर डिटेक्टन फीचर इसे सबसे अलग बनाता है क्योंकि ये फीचर छेड़छाड़ करने पर मशीन बंद कर देता है.

वाराणसी में तैनात ACP का गिरफ्तारी वारंट जारी, रोकी गई सैलेरी, जानिए क्या है मामला

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें