यूपी: बुनकर का कमाल, साड़ी पर राम मंदिर का चित्र बनाकर राज्यपाल को दी भेंट

Smart News Team, Last updated: Mon, 4th Jan 2021, 8:07 PM IST
  • बनारस के हथकरधा बुनकर ने अयोध्या में बनने जा रहे राम मंदिर को बनारसी साड़ी पर अपनी कलाकृति दिखाते बखूबी उकेरा है. साथ ही काशी पहुंची चार दिनों के दौरे पर पहुंची उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को उस बनारसी साड़ी को भेंट भी किया गया.
बनारसी साड़ी पर उकेरा अयोध्या का राम मंदिर

वाराणसी. वाराणसी के हुनरमंद बुनकरों ने आज कमाल ही कर दिया. बुनकरों ने सोमवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को एक साड़ी भेंट की और उस सड़ी की खास बात यह है की उसपर बनारस के एक बुनकर ने अयोध्या में बनने जा रहे श्रीराम मंदिर को ही उस साड़ी पर उकेरा है. दरअसल राजयपाल आनंदी बेन पटेल बनारस चार दिन के दौरे पर पहुंची है. वहीं पर उन्होंने सर्किट हाउस में आयोजित एमएसएमई की बैठक किया. इस दौरान लघु उद्योग भारती काशी प्रांत के अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह ने राज्यपाल को साड़ी भेंट किया.

आपको बता दे कि इस साड़ी को काशी की प्राचीन उचंत बिनकारी कला के बुनकर गोपाल पटेल हथकरधा पर लगभग तीन महीने के नादेर बनाया है. वही ये साड़ी लघु उद्योग भारती काशी प्रांत के उद्यमी सर्वेश श्रीवास्तव की इकाई के देख रेख में बनाया है. गोपाल ने राम मंदिर की की उकेरी हुई दो सादिया बनाई है एक कॉटन एवं रेशम की तो दूसरी पूरी तरह रेशम की बानी हुई है. इसको बनाने में गोल्डन, सिल्वर व कापर जरी का प्रयोग किया गया है. साथ ही इसकी डिजाइन को सर्वेश कुमार श्रीवास्तव एवं परिकल्पना अदीबा रफत ने तैयार किया है.

वाराणसी: टोल टैक्स कर्मचारियों की लापरवाही से लोग परेशान, रोज लगता है भीषण जाम

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने साड़ी की तारीफ करते हुए कहा कि इसपर राम मंदिर की आकृति उकेरने का विचार प्रशंसनीय है. साथ ही कहा कि वाराणसी साड़ी कि जब भी बात होती है तो लोग पॉवरलूम की बनु हुई साड़ी को हैंडलूम की बनी हुई बनारसी साड़ी बताकर बेंच देते है, जो एकदम गलत बात है. यही नहीं जब भी बुनकरों की बात होती है तो केवल पॉवरलूम को छूट दिलाने की बात होती है. जबकि असली बनारसी साड़ी तो हथकरधा पर ही बनाई जाती है.

BJP सरकार पर किसानों को भरोसा नहीं, मंडी बेच दी, कितनों की जान गई: अखिलेश यादव

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें