अब खुद कहानी बयां करेंगे किताबों के पन्ने, कई भाषाओं में देंगे ज्ञान, जानिए कैसे

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 6:16 PM IST
  • नई दिल्ली की बुक पब्लिशर शेफ शॉप ने ऐसी किताबों का अविष्कार किया है जिन्हें पेन जैसा दिखने वाला विस्डम फ्लूट टच करते ही किताब पर लिखे शब्दों व चित्रों का उच्चारण होने लगेगा. इसमें सम्पूर्ण हनुमान, रामायण और भागवत गीता जैसे धार्मिक ग्रंथ उपलब्ध हैं. जिसमें 9 से अधिक भाषाओं में श्लोक उपलब्ध हैं.
सेंसर लगी किताबों पर विजडम फ्लूट के छूते ही बोलने लगेंगे किताबों के पन्ने, 9 से अधिक भाषा में मिलगी जानकारी

वाराणसी. नई दिल्ली की बुक पब्लिशर शेफ शॉप ने ऐसी किताबों का निर्माण किया है जिसे न सिर्फ देख कर बल्कि अब सुन कर भी पढ़ा जा सकेगा. उनके इस निर्माण से किताबें भी बोल उठी हैं. जी हां, अब सेंसर युक्त पन्नों वाली टच स्क्रीन की अनोखी किताबें बनाई जाने लगी है जिन्हें विजडम फ्लूट (सेंसर युक्त पेन जैसा यंत्र) के माध्यम छुआ जा सकता है जिससे किताबों में लगे स्पीकर किताब पर लिखे शब्दों को बोलना शुरू कर देते हैं. इसकी खास बात यह है कि नेपाली समेत 9 भाषाओं में सुना जा सकता है. इसमें सम्पूर्ण हनुमान, रामायण और भागवत गीता जैसे धार्मिक ग्रंथ भी उपलब्ध हैं.

नए जमाने के इन धार्मिक ग्रंथों को इस मकसद से बनाया गया है कि आप अपना काम करते हुए भी धार्मिक ग्रंथों को बारे में जान सकें. साथ ही ऐसे लोग जो पढ़ नहीं सकते या देख नहीं सकते वह भी अपनी पसंद की भाषा में इस के माध्यम से धार्मिक लाभ ले सकते हैं. बता दें कि हिंदी, संस्कृत और इंग्लिश समेत कुल 9 भाषाओं में श्लोक भी है. इन किताबों को यदि आप विस्डम फ्लूट से किसी फोटो पर टच करेंगे तो यह कलम खुद फोटो से संबधित जानकारी देने लगती है अगर आपने इस कलम को शंख के फोटो पर रख दिया तो शंख की ध्वनि बजने लगती है. यह जानकारी वाराणसी के जलालीपट्टी गांव निवासी संतोष विश्वकर्मा ने दी उन्होंने जब भी इन किताबों का प्रदर्शन किया तो वहां भीड़ उमड़ उठी.

टोक्यो ओलंपिक: हॉकी प्लेयर ललित कुमार को CM योगी का तोहफा, मिलेगा 1 करोड़-नौकरी

आजकल आधुनिक विस्डम फ्लूट (बोलती कलम) के साथ डिजिटल रामायण, भागवत गीता इन दिनों आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. संतोष विश्वकर्मा बताते हैं कि उन्होंने अपने बच्चों के लिए इसी पब्लिकेशन की पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए कुल 14 किताबें भी खरीदी हैं. उनका मानना है कि इन किताबों से उनके बच्चे खेल-खेल में बहुत अच्छे तरीके से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि यह किताबें भी बोलती कलम के माध्यम से बच्चों को हिंदी और इंग्लिश में पढ़ाती है. 

कैसे बोल उठते है किताबों के पन्ने?

सब लोग हैरान हैं कि ये किताब बोलती कैसे हैं तो बता दें कि इन डिजिटल ग्रन्थों के कवर पेज से लेकर हर पन्ने पर सेंसर लगा हुआ है. इसके साथ एक विजडम फ्लूट यानी पेन के आकार का यंत्र दिया जाता है जिसके प्वाइंट पर भी सेंसर लगा हुआ है. जब यह सेंसर किताब के पन्ने में लगे सेंसर से मिलता है तो यह दोहे, चौपाई और गीता के श्लोक सुनाना शुरू कर देती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें