वाराणसी का ऐसा हाईटेक सरकारी स्कूल आपने कहीं नहीं देखा होगा.

Smart News Team, Last updated: 08/10/2020 10:23 PM IST
  • यूं तो बेसिक शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूलों का जेहन में आते ही मन खट्टा हो जाता है लेकिन ग्राम अमीनी के कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय इसके बिल्कुल उलट है.
वाराणसी का हाईटेक स्कूल

वाराणसी. वाराणसी जनपद के सेवापुरी विकासखंड के कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय की एक दशक पूर्व स्थिति बिल्कुल लचर अवस्था में थी, टूटी इमारत, शिक्षकों की कमी, बैठने को टाट पट्टी का अभाव आदि का जीता जागता उदाहरण था लेकिन वर्ष 2010 में क्रियाशील प्रधाना अध्यापक के आने के बाद इस विद्यालय की कायाकल्प करने की एक मुहिम से खिल गई.

गांव के लोग इसे प्रधाना अध्यापक की सक्रियता को सलाम करते हुए बताते हैं कि उस दौर में बच्चे भी स्कूल जाने से मुंह चुराते नजर आते थे लेकिन स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के अलावा सेक्रेटरी ग्राम प्रधान और गांव के कुछ लोगों के सहयोग से इस स्कूल को हाईटेक करने की प्रधाना अध्यापक की अगुवाई में मुहिम छेड़ी गई, आज स्थिति यह है कि पंचायत की प्रधान निधि से स्कूल भवन टाइल्स और पत्थरों से चमचम आ रहा है.बच्चों के बैठने के शानदार फर्नीचर मौजूद है. रसोईघर भी चमचमाती दिखाई देती है. इतना ही नहीं विकासखंड सेवापुरी के ग्राम पंचायत अमीनी के इस कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय मैं अध्यापकों द्वारा अब श्यामपट्ट पर नहीं बल्कि डिजिटल प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है.

वाराणसी: अब स्कूली बच्चों की यूनिफॉर्म तैयार कराएगी राज्य सरकार

विद्यालय की बेहतर छवि के चलते आज स्थिति यह है कि गांव के प्रत्येक घर से बच्चा इसी विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर रहा है. विद्यालय के प्रधानाध्यापक राजेश कुमार बताते हैं कि विद्यालय की कायाकल्प करने में हमारा ही नहीं बल्कि गांव के प्रधान और अन्य सम्मानित लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका है. उन्होंने बताया कि अब विद्यालय में बच्चे एमडीएम नहीं बल्कि शिक्षा के लिए आते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें