BHU ने दी अंतिम सेमेस्टर में ओपन बुक एग्जाम को मंजूरी, घर से दे सकेंगे परीक्षा

Smart News Team, Last updated: 23/08/2020 07:49 AM IST
  • बीएचयू प्रशासन ने लास्ट सेमेस्टर के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन को मंजूरी दे दी है. छात्र किसी भी स्थान या अपने घर से भी परीक्षा दे सकेंगे. वहीं परीक्षा का अधिकतम समय 4 घंटे रखा गया है.
BHU प्रशासन अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा ओपन बुक एग्जामिनेशन से करवाएगा

वाराणासी. देश में कोरोना वायरस के चलते अधिकांश यूनिवर्सिटीज में एग्जाम नहीं हो पाए थे. बीएचयू यूनिवर्सिटी में भी परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा विवाद देखने को मिला. लेकिन अब बीएचयू में सत्र 2019-20 के टर्मिनल (अंतिम) सेमेस्टर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. अब बीएचयू प्रशासन टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षा ओपन बुक एग्जाम(ओबीई) के माध्यम से करवाएगा. इसके लिए विद्यार्थी अपनी परीक्षा को घर या किसी भी अन्य स्थान से बैठ कर के दे सकते हैं. इसके लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से ओपन बुक एग्जाम एग्जामिनेशन प्रणाली से परीक्षा कराने के लिए के प्रस्ताव को बीएचयू कार्यकारी परिषद ने भी अपनी मंजूरी दे दी है.

यूनिवर्सिटी के अनुसार टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षा में 70 अंकों का थ्योरी का प्रश्नपत्र का होगा, जिसमें समान अंक वाले 8 प्रश्न होंगे और इसमें से परीक्षार्थी को 4 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. यूनिवर्सिटी के मुताबिक सामान्य परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का समय 4 घंटे जबकि दिव्यांग परीक्षार्थियों को इसके लिए 6 घंटे का समय दिया जाएगा. नियम के अनुसार जब तक किसी छात्र को स्क्राइब की अनुमति नहीं दी जाती तब तक विद्यार्थियों को अपने उत्तर हाथ से ही लिखने होंगे.

वाराणसी गोरख यादव मर्डर: अंतिम संस्कार पूरा, तनाव के मद्देनजर पुलिस, PAC तैनात

सत्र 2019-20 के टर्मिनल (अंतिम) सेमेस्टर के छात्र जिनका पिछले शैक्षणिक सत्र में सम सेमेस्टर (2,4,6,8 या जैसा भी मामला रहा हो) का बैकलॉग हो, उन्हें प्रश्नपत्र की परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी होगा जिसमें वे अनुत्तीर्ण अनुपस्थित हुए हैं.

वाराणसी: दीनापुर में गैस लीक होने से हड़कंप, 40 घरों को खाली कराया, NDRF मौके पर

ऐसे विद्यार्थी जो इस टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षा में अनुत्तीर्ण या किसी कारणवश परीक्षा में नहीं बैठ पाते हैं तो नवंबर 2020 में उनकी पूरक टर्मिनल परीक्षाएं भी कराई जा सकती हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें