कोविड-19 के दिशा निर्देशों के तहत हॉस्टल और पुस्तकालय खोलेगा बीएचयू

Smart News Team, Last updated: 12/12/2020 02:42 AM IST
  • वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते पिछले 9 माह से बंद हॉस्टल और पुस्तकालय को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए कोविड-19 के दिशा निर्देशों के तहत खोले जाने का निर्णय लिया है. जल्द ही इस को लेकर बीएचयू की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी.
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय

वाराणसी . बता दें कि पूरे विश्व की तरह भारत में कोरोना के बढ़ते संक्रमण मामलों के चलते बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने शासकीय निर्देश पर देश में लगे संपूर्ण लॉकडाउन के बाद से विश्वविद्यालय के हॉस्टल व पुस्तकालय को बंद कर रखा है. अब विश्वविद्यालय की ओर से अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए सेमेस्टर परीक्षा के बाद हॉस्टल खोले जाने का निर्णय लिया गया है. गत दिवस बीएचयू के कुलपति प्रोफेसर राकेश भटनागर की अध्यक्षता में चीफ प्रॉक्टर, सामाजिक संकाय प्रमुख, व अन्य संकाय के विभागाध्यक्ष के साथी छात्र अधिष्ठाता के साथ हुई बैठक में के अलावा अन्य विभागों को भी फिर से शुरू करने को लेकर अहम निर्णय हुए.

कार्यशाला में मिट्टी की मूर्ति बनाना सिखा रहे नामचीन मूर्तिकार दिलेश्वर लोहरा

 बैठक में कुलपति प्रोफेसर राकेश भटनागर ने कहा कि छात्रावासों पुस्तकालय व अन्य विभागों को फिर से खोलने से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन कोविड-19 के तहत जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार साफ-सफाई व सैनिटाइजर व अन्य दवाओं का छिड़काव करेगा. इसके साथ ही विश्वविद्यालय में विभिन्न संस्थाओं के कक्षाएं फिर से शुरू कराने के लिए एक शेड्यूल तैयार किया जाएगा जिसे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. इसके साथ ही कक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के अभिभावकों से कोविड-19 के तहत नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी जमा कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस सर्टिफिकेट का फॉर्मेट जल्द ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा. वही पुस्तकालय में रोजाना तकरीबन 300 विद्यार्थी 2 शब्दों में पठन-पाठन कर सकेंगे. कुलपति प्रोफेसर राकेश भटनागर ने बताया कि जल्द ही इस को लेकर विश्वविद्यालय की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें