वाराणसी में बनकर तैयार हुआ देश का पहला VIP लाउंज, जानें क्या मिलेगा खास

Sumit Rajak, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 2:59 PM IST
  • वाराणसी कैंट स्टेशन पर देश का पहला कल्चरल वेस वीआईपी लाउंज बनकर तैयार हो गया है. एग्जीक्यूटिव लाउंज में यात्री एक ही छत के नीचे लजीज व्यंजनों का स्वाद चखने के साथ ही बनारस की कला संस्कृति और सभ्यता से रूबरू भी हो सकेंगे.85 रुपये में यात्रियों को प्रतिघंट भर रुकने की व्यवस्था के साथ फ्री कॉफी,वाईफाई और वॉशरूम की सुविधा मिलेगी. रेस्टोरेंट में खाने का शुल्क अलग से वहन करना होगा.
फाइल फोटोःवाराणासी रेलवे स्टेशन

वाराणसी: वाराणसी में देश का पहला कल्चरल बेस वीआईपी लाउंज बनाया गया है. कैंट स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त एग्जीक्यूटिव लाउंज बन गया है. इसमें यात्रियों की सुविधाओं के लिए वाईफाई दी गई है. एग्जीक्यूटिव लॉन्च के शुरू होने से  यात्रियों को अब और बेहतर सुविधा मिल सकेगी. यात्री  इसमें शुल्क देकर सुविधाएं का लाभ ले सकेंगे.इस एग्जीक्यूटिव लाउंज में यात्री एक ही छत के नीचे ललित व्यंजनों का स्वाद उठा सकेंगे. इसके साथ ही बनारस की कला संस्कृति और सभ्यता से रूबरू भी हो सकेंगे. एग्जीक्यूटिव लाउंज की दीवारें बनारस का दर्शन कराएगी. साथ ही यात्री वातानुकूलित माहौल में रुक कर ट्रेन का इंतजार भी कर सकते हैं.

 

वीआईपी लाउंज को 3 करोड़ की लागत से बनाया गया है.इसे प्लेटफार्म नंबर एक पर बनाया गया है. 2018 में आईआरसीटीसी(IRCTC)  के द्वारा कैंट रेलवे स्टेशन पर वीआईपी लाउंज के निर्माण का कार्य शुरू किया गया था. जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  हाईटेक सुविधाओं से लैस वीआईपी लाउंज की सौगात काशी को दे सकते हैं.

 

CM योगी का बड़ा ऐलानः अगर निजी स्कूलों में दो बहनें साथ पढ़ती हैं तो एक की फीस हो माफ

 

बनारस की थीम पर बनाया गया

यह वीआईपी लाउंज बनारस की खास थीम पर तैयार किया गया है.इस वीआईपी लाउंज की दीवारों के साथ वॉल्स सीलिंग  पर बनारसी साड़ी की झलक देखने को मिलेगी. इसके साथ ही दीवारों पर काशी से जुड़े महापुरुषों की तस्वीर के साथ वाराणसी की माटी कला को भी दिखाया गया है. बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर,सारनाथ, गंगा घाट, बीएचयू समेत काशी की पहचान की पेंटिंग सजाई गई है. लाउंज में बैठकर ट्रेन का इंतजार करने के लिए यात्रियों को शुल्क देना होगा. रेस्टोरेंट में खाने का शुल्क अलग से करना होगा.

 

मुंबई जाने वाली एक्स्प्रेस ट्रेन बनेगी सुपरफास्ट, अब 15- 75 रुपये तक ज्यादा देना होगा किराया.

 

85प्रति घंटा होगा किराया

इन वीआईपी सुविधा लेने के लिए यात्रियों 85रुपए खर्च करने होंगे.85रुपए में यात्रियों को प्रति घंटा बैठने के लिए आरामदायक सोफे, मनोरंजन के लिए टीवी, फ्री वाईफाई, न्यूजपेपर व मैगजीन, होटल की तरह वॉशरूम की सुविधा मिलेगी. इसके बाद 70 रुपए प्रति घंटा की दर से चार्ज किया जाएगा.  2 से 3 घंटे तक ठहरने का इंतजाम होगा. रेस्टोरेंट में  खाने का शुल्क अलग से वहन करना होगा. खानपान की सुविधा के लिए भी वीआईपी रेस्टोरेंट का इंतजाम किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें