दिव्यांगों की सहूलियत के लिए डीएम ने बनवाया विशेष एप, लॉन्च के लिए तैयार.

Smart News Team, Last updated: Fri, 23rd Oct 2020, 6:31 PM IST
  • डीएम कौशल राज शर्मा द्वारा दिव्यांगों की सहूलियत के लिए बनाया गया दिव्य सेवा एप अब काम करने के लिए बिल्कुल तैयार है.
दिव्यांगों की सहूलियत के लिए दिव्य सेवा एप

वाराणसी. जिला प्रशासन लेवल से दिव्य सेवा एप को जल्द लॉन्च करने की तैयारी है इसके बाद जहाँ इस एप में जिले में मौजूद सभी दिव्यांगों का विवरण एक झटके में ही मालूम कर लिया जा सकेगा तो यह एप दिव्यांगों के स्मार्ट फोनों पर उंगली से ही उनकी तमाम समस्याओं को हल कर देगा.यह एप किसी योजना के तौर पर नहीं बल्कि डीएम द्वारा दिव्यांगों को सहूलियत मुहैया कराने का एक प्रयास है.इसका लाभ जिले भर के करीब चालीस हजार विकलांग ले सकेंगे.

दिव्यांगों हेतु शासन की ओर से कई योजनाएं संचालित हैं लेकिन जानकारी के अभाव व कई परेशानियों और दुविधाओं के चलते अधिकतर दिव्यांगजन इसका लाभ नहीं ले पाते. हालांकि विभाग की ओर से इसकी जागरूकता हेतु अभियान भी चलाया जाता है लेकिन सारी बातें सभी तक नहीं पहुंच पातीं. इसी को ध्यान में रखते हुए डीएम द्वारा इस आनलाइन सेवा का सृजन किया गया है. इसका लाभ लेने के लिए इस पर पंजीकृत हेतु दिव्यांगों को एक फार्म भरना होगा.इसमें स्वयं व पिता के नाम व अन्य विवरण भरने होंगे. इसके साथ ही, जिला दिव्यांग जन सशक्तीकरण विभाग में पहले से पंजीकृत होने के कारण ज्यादातर विवरण खुद सामने आ जाएगा. दिव्या एप पर पंजीकृत होते ही विभाग की ओर से संचालित समस्त योजनाओं की जानकारी मिलेगी.

BHU अस्पताल में मरीज दिखाने को लेकर छात्रों ने किया हंगामा

योजनाओं से अब तक वंचित दिव्यांगों को लाभ दिलाने के लिए फार्म आदि भी इसी पर उपलब्ध होंगे. इसके अलावा स्वरोजगार से जोडऩे के लिए तमाम एप भी शेयर किए जाएंगे. दिव्यांग जन दिव्य सेवा एप पर अपनी पीड़ा भी रख सकेंगे जिनको देख अधिकारी उनका निस्तारण कर सकेंगे.

डीएम ने बताया कि एप तैयार है और इसकी लांचिंग जल्दी होगी.इसको इस तरह से बनाया गया है कि यह दिव्यांगों के लिए आसान होगा. एप पर दिव्यांगों को विभागीय योजनाओं और उनकी जिंदगी की बेहतरी से जुड़ी तमाम जानकारी मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें