वाराणसी: अपने फोटो की डाक टिकट जारी करवाओ, खुशियां मनाओ

Smart News Team, Last updated: 14/10/2020 06:30 PM IST
  • जीवन के यादगार पलों को और अधिक यादगार बनाने के लिए भारतीय डाक विभाग ने माय स्टैंप योजना वाराणसी के जमीनी धरातल पर उतारी है. इस योजना के तहत कम खर्च पर भारतीय डाक विभाग आपकी तस्वीर लगी डाक टिकट जारी कर आपको खुशी देने के लिए आगे निकल कर आया है.
वाराणसी में आयी माय स्टाम्प योजना

वाराणसी: वाराणसी पूर्वी मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक सुमित कुमार गाट विभाग की माई स्टांप योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में यादगार पल आते रहते हैं. उन पलों को यादों के रूप में लंबे समय तक संजोए रखने के लिए योग फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी के अलावा आधुनिक मोबाइल युग में सेल्फी आदि का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे लोगों के लिए भारतीय डाक विभाग ने माई स्टांप योजना शुरू की है. श्री गाट ने बताया कि माई स्टांप योजना के तहत जन्मदिन, विवाह समारोह, मैरिज एनिवर्सरी, सम्मान समारोह व विदाई समारोह आदि यादगार पलों को अनोखा बनाने के लिए ही इस योजना की आम जनता के लिए शुरुआत की गई है.

बताया कि योजना के तहत संबंधित व्यक्ति के यादगार पलों के चित्र को डाक टिकट के रूप में जारी किया जाएगा. श्री गाट ने बताया कि यादगार पलों के डाक टिकट जारी कराने के लिए संबंधित व्यक्ति को मात्र 300 खर्च करने पड़ेंगे. इन रुपयों की एवज में डाक विभाग संबंधित व्यक्ति के यादगार पलों की 12 टिकटों की 1 सीट जारी करेगा. उन्होंने बताया कि ऐसे डाक टिकटों का उपयोग खत भेजने में भी प्रयोग किया जा सकता है.

वाराणसी: धर्म व अध्यात्म की नगरी के तमाम पारंपरिक कार्यक्रमों पर कोरोना का ग्रहण

महानगर के विश्वेश्वर गंज स्थित प्रधान डाकघर के जनरल पोस्ट मास्टर कृष्ण कुमार यादव ने माई स्टांप योजना के तहत विभाग की ओर से जारी किए जाने वाले डाक टिकटों के बारे में बताया कि यह डाक टिकट की कीमत 5 से शुरू होगी. उन्होंने बताया कि माई स्टैंप योजना फिलहाल वाराणसी महानगर मैं शुरुआत की गई है जल्द ही विभाग इस योजना का लाभ विभाग से जुड़े देशभर के ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें