रेलवे स्टेशन के कुलियों की उम्मीद पूरी पाएंगे उम्मीद कार्ड, होगा मुफ्त उपचार

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 7:17 AM IST
  • देशभर के रेलवे स्टेशनों पर काम कर रहे कुलियों के लिए अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे बोर्ड ने कुलियों के लिए उम्मीद कार्ड देने का निर्णय लेकर सुविधाओं का पिटारा खोला है.
रेलवे स्टेशन के कुलियों की उम्मीद पूरी पाएंगे उम्मीद कार्ड, होगा मुफ्त उपचार

वाराणसी. जब से भारत में ट्रेनों का संचालन हुआ है तब से रेलवे स्टेशन पर का अपना खास महत्व है. रेलवे बोर्ड समय-समय पर इन कुलियों के आर्थिक उत्थान के लिए योजनाएं लाता रहा है. इस क्रम में अब भारतीय रेल ने कुलियों को उम्मीद कार्ड देने का फैसला किया है. रेलवे बोर्ड की ओर से कुलियों को देने के लिएउम्मीद कार्ड बनाने का काम शुरू भी कर दिया गया है. रेलवे की ओर से दिए जाने वाले उम्मीद कार्ड में कुलियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए अनेकों सुविधाएं निहित की गई हैं. जिनमें कुलियों और उनके आश्रित माता-पिता पत्नी व बच्चे का इस उम्मीद कार्ड के जरिए मुफ्त उपचार की सुविधा प्राप्त होगी. जिन बच्चों की शादी हो गई है उम्मीद कार्ड से कुलियों के उन बच्चों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. कुली व उसके परिवार में किसी सदस्य के बीमार हो जाने पर वह रेलवे अस्पताल में उम्मीद कार्ड के माध्यम से मुफ्त इलाज करा सकेगा.

रेलवे बोर्ड ने यह सुविधा देश भर के रेलवे स्टेशनों पर कार्य कर रहे 22000 कुलियों को प्रदान की है. रेलवे के उम्मीद कार्ड से वाराणसी मंडल के 200 लखनऊ मंडल के 589 धनबाद मंडल के 330 सोनपुर मंडल के 350 समस्तीपुर मंडल के 400 दानापुर मंडल के 316 तथा पीडीडीयू मंडल के 340 कुलियों और उनके परिवार के सदस्य लाभान्वित होंगे.

इस संबंध में पीडीडीयू मंडल के रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि उम्मीद कार्ड से कुलियों को रेलवे की स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से निशुल्क उपलब्ध होंगी. उन्होंने बताया कि कुलियों के उम्मीद कार्ड बनवाने की पहल की जा रही है. जांच पड़ताल के बाद कार्ड बनवाया जा रहा है. जल्द ही देशभर के कुलियों के हाथ में रेलवे का उम्मीद कार्ड सौंप दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें