Grahan 2021: कब पड़ेगा अगला सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण, जानें सूतक, टाइम और डेट

Smart News Team, Last updated: Fri, 27th Aug 2021, 5:47 PM IST
  • ज्योतिष शास्त्र में सर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को महज एक खगोलीय घटना माना जाता है. इन ग्रहण का असर मेष से लेकर मीन राशि तक के लोगों पर पड़ता है.
ग्रहण कब पड़ेगा

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में एक विशेष घटना के रुप में देखा जाता है. ऐसी मान्यता है कि मेष से लेकर मीन राशि तक पर सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का असर पड़ता है. इतना ही नहीं बल्कि देश और दुनिया में भी ग्रहण का असर देखने को मिलता है.

2021 में पड़ेंगे इतने ग्रहण

कुल चार ग्रहण का योग साल 2021 में है. जिसमें से दो सूर्य ग्रहण है और दो चंद्र ग्रहण. जिसमें से 26 मई 2021 को पहला चंद्र ग्रहण लगा हुआ है.उसके बाद 10 जून 2021 को पहला सूर्य ग्रहण लगा था. अब दो ग्रहण लगने बचे हुए हैं. जिसमें से एक चंद्र ग्रहण जल्द ही लगने वाला है. दरअसल अब 19 नवंबर को चंद्र ग्रहण लगेगा. तो वहीं 4 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा.

पंचांग के अनुसार 19 नवंबर को दोपहर 11 बजकर 30 मिनट पर चंद्र ग्रहण लगेगा, जो शाम 5 बजकर 33 मिनट पर भारतीय समय के अनुसार ग्रहण खत्म हो सकता है.

साल 2021 में आखिरी सूर्य ग्रहण पंचांग के अनुसार 4 दिसंबर शनिवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है.

सूतक काल आने वाला जो चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण है उस दौरान मान्य नहीं होगा. सूतक काल तभी लगता है जब पूर्ण ग्रहण की स्थिति बनती है. इस बार चाहे सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण पूर्ण नहीं होगा.ऐसे में इस साल सूतक के नियमों का पालन नहीं किया जाएगा. अगर सूतक काल लगता है तो उस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है. यात्रा करना भी इस दौरान वर्जित होता है. गर्भवती महिलाओं को सूतक काल में बहुत ही ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें