ऐसे ही चलता रहा तो इस महत्वकांक्षी योजना में टॉप पर पहुंचेगा वाराणसी

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Sep 2020, 11:46 AM IST
  • पीएम स्वनिधि योजना में जिस तरह बैंक तेजी दिखा रहे हैं तो वाराणसी कई जिलों को पछाड़कर दूसरे नंबर पर आ गया है.
वाराणसी घाट

वाराणसी: पीएम स्वनिधि योजना की रैंकिंग में वाराणसी ने दूसरे नंबर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा ली है. तीस हजार लोगों को योजना के जरिये लाभान्वित कराने के लक्ष्य से आगे जाकर और तय समय से दो दिन पहले पूरा कर लखनऊ और कानपुर को पीछे छोड़कर वाराणसी दूसरे नंबर पर काबिज हो गया है. फिलहाल इस योजना के क्रियान्वयन में अहमदाबाद पहले नंबर पर है. आगे पूरी उम्मीद है कि वाराणसी अब रैंकिंग में देश के शीर्ष पर होगा.

महामारी के दौर में लॉक डाउन के दौरान शहरी क्षेत्र में पटरी दुकानदारों के नुकसान की भरपायी हेतु केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को उतारा गया.इस योजना के तहत चयनित वेंडरों को दस हजार रुपये की बैंक द्वारा आर्थिक मदद दी जाती है जो कि 12 किश्तों में जमा करनी पड़ती है.

इस योजना की खास बात यह है कि समय से किश्तें अदा कर देने पर सात प्रतिशत सब्सिडी का भी फायदा दिया जाता है. इसके बाद भी इसी तरह राशि पुनः आगे मिल जाती है. इस योजना में चयनित वेंडर को सिर्फ 10 हजार की लोनिंग की ही व्यवस्था नहीं बल्कि आगे इसी आधार पर आवास समेत अन्य योजनाओं से भी लाभान्वित करने का प्लान है.

वाराणसीः तेज स्पीड बाइकों की आपस में टक्कर, मौके पर 2 की मौत, 3 घायल

ज़िले में इस योजना में तीस हजार लोगों को फायदा पहुंचाने का टारगेट दिया गया था जो कि दो दिन पहले ही 35 हजार से 562 लोगों को पंजीकृत कर आगे निकल गया. इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत 14 हजार से भी ज़्यादा आवेदनकर्ताओं के फार्म स्वीकृत हो चुके हैं और तीन हजार लोगों के खातों में पैसा भी पहुंच गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें