वाराणसी : आईआईटी बीएचयू और रिलायंस फाउंडेशन के बीच स्कॉलरशिप को लेकर बनी सहमति

Smart News Team, Last updated: 03/02/2021 03:01 PM IST
  • आईआईटी बीएचयू प्रशासन और रिलायंस फाउंडेशन के मध्य स्कॉलरशिप को लेकर सहमति हो गई है. इसके लिए आईआईटी बीएचयू वर्तमान शिक्षा सत्र यानी 2020-21 में अध्ययनरत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर साइंसेज के छात्रों को स्कॉलरशिप देने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करेगा.
बीएचयू आईआईटी (फाइल तस्वीर)

वाराणसी : आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि रिलांइस फाउंडेशन के बीच एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया गया है जिसमें आईआईटी बीएचयू में अध्ययनरत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर साइंसेज के छात्रों को रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप प्रदान करेगा. 4 वर्षीय इस कोर्स के लिए रिलायंस फाउंडेशन हर साल चयनित छात्रों को एक लाख रुपए स्कॉलरशिप के रूप में प्रदान करेगा. 

उन्होंने बताया कि इस स्कॉलरशिप से करी युवा प्रतिभावान तबके के छात्रों का तेजी से विकास होगा इस तरह के पहल से अब ऐसे नए स्कॉलरो की कम्युनिटी का निर्माण होगा जो आने वाले समय में भारत में एक वैश्विक एंटरप्रेन्योर और प्रख्यात इंजीनियर के रूप में उतरेंगे. निदेशक प्रोफेसर जैन ने बताया कि फिलहाल यह स्कॉलरशिप बीटेक और डुअल डिग्री कोर्स में पहले वर्ष के ऐसे छात्रों को दी जाएगी जिन्होंने प्रथम वर्ष में कंप्यूटर साइंस सूचना प्रौद्योगिकी आईटी या फिर एआई विषयों का चयन किया है. 

BHU अस्पताल में दो कोरोना संक्रमित मरीजों की निगरानी में तैनात 36 स्वास्थ्यकर्मी

आईआईटी में शैक्षिक मामलों के संकाय प्रमुख प्रोफेसर श्याम बिहारी द्विवेदी ने बताया कि स्कॉलरशिप के लिए छात्रों का चयन विशेष रूप से आवेदकों की व्यक्तिगत योग्यता पर किया जाएगा. इसके मूल्यांकन के लिए रिलायंस फाउंडेशन के स्वतंत्र विशेषज्ञों का पैनल द्वारा मानक तैयार किया गया है. इसमें मैथमेटिक्स वह कंप्यूटिंग में बीटेक एमटेक की डुअल डिग्री के भी छात्र शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि फाउंडेशन की ओर से स्कॉलरशिप के आवेदन मार्च माह में आमंत्रित किए जा सकते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें