वाराणसी : भारत जापान दोस्ती की मिसाल है काशी का रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Feb 2021, 6:39 PM IST
  • जापानी पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में निर्माणाधीन रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर भारत जापान दोस्ती का मिसाल बनेगा. मंडलीय प्रशासन की मानें तो यह सेंटर अप्रैल माह में पर्यटकों को समर्पित किया जाएगा.
तस्वीर : प्रस्तावित द्राक्ष कन्वेंशन सेंटर 

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर जापान से सांस्कृतिक रिश्ते मजबूत करने के उद्देश्य से काशी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निर्माण कराया जा रहा है. शिवलिंग के आकार के रूप में बनाए जा रहे इस रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निर्माण इसी माह के अंत तक पूरा हो हो रहा है. अप्रैल माह में इस सेंटर को पर्यटक को को समर्पित किए जाने की तैयारी की जा रही है. मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल बताते हैं कि इस सेंटर में विकसित की गई व्यवस्थाओं का मार्च माह में परीक्षण किया जाएगा. 

इसके लोकार्पण की तिथि दोनों देशों के मंत्रालय के अधिकारियों की ओर से तय की जाएगी. उन्होंने बताया कि रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के हॉल में 12 सौ लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा सेंटर पर अन्य छोटे-छोटे हाल भी मौजूद होंगे. बताया कि इसमें एग्जीबिशन गैलरी भी विकसित की गई है. लोभी ओपन स्पेस लैंडस्कैपिंग पार्किंग आदि की सुविधा से लैस किया गया है. 

वाराणसी: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने को प्रदेश सरकार लाएगी अभ्युदय योजना

पर्यटकों को ध्यान में रखकर इस सेंटर पर समय-समय पर फूड फेस्टिवल हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा. प्राइम लोकेशन में होने के कारण इस सेंटर का लाभ न केवल शहर के लोगों को मिलेगा बल्कि बाहर के लोग भी इसका लाभ उठा सकेंगे. उन्होंने बताया कि इस सेंटर को बनाने में 182 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें