Dev Deepawali 2021: देव दीपावली के दिन करें ये एक काम, मिलेगी देवी-देवताओं की अपार कृपा

Pallawi Kumari, Last updated: Wed, 17th Nov 2021, 8:45 AM IST
  • कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि के दिन देवता दिवाली मनाते हैं. इसलिए इसे देव दीपावली कहा जाता है. इस बार 18 नवंबर को देव दीपावली मनाई जाएगी. देव दीपावली के दिन विशेष पूजा पाठ कर देवताओं का आशीर्वाद लिया जाता है. लेकिन पूजा के साथ अगर आप ये एक छोटा सा काम करेंगे तो भगवान की कृपा जरूर मिलेगी.
देव दीपावली के दिन करें ये जरूरी काम.

कहा जाता है कि हर साल की कार्तिक पूर्णिमा के दिन देवता धऱती पर आते हैं और गंगा स्नान कर दीप जलाते है. इस दिन देवता दिवाली मनाते हैं. इसलिए देव दीपावली के दिन भगवान की पूजा अराधना करने का विधान है. कहा जाता है कि देव दीपावली के दिन की गई पूजा से भगवान प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूजा पाठ के साथ ही देव दीपावली के दिन एक जरूरी काम भी करना होता है, जिसका बिना पूजा पूरी नहीं मानी जाती और व्यक्ति को उसका फल नहीं मिलता

इस कारण मनाई जाती है देव दीपावली- सबसे पहले जानते हैं आखिर देव दीपावली क्यों मनाई जाती है. आपको बता दें कि पूरे कार्तिक मास के दौरान तीन दिवाली होती है. कार्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी को छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी, कार्तिक अमावस्या को दिवाली या बड़ी दिवाली और कार्तिक पूर्णिमा को देव दीपावली मनाई जाती है. खास बात यह है कि देव दीपावली को देवतागण मनाते हैं. देव दीपावली को देवताओं की दिवाली कहा जाता है.

Lunar Eclipse: 19 नवंबर को लगेगा सदी का लंबा चंद्र ग्रहण, ये राशिया होंगी सबसे ज्यादा प्रभावित

पौराणिक कथा के अनुासर, त्रिपुरासुर नाम के एक राक्षस के आतंक से देवता परेशान हो गए. तब ब्रह्मा जी ने देवाताओं को भगवान शिव के पास जाने की सलाह दी. देवताओं ने भगवान शंकर से प्रार्थना की कि वे इस राक्षस के आतंक से मुक्‍त कराएं. इसके बाद कार्तिक पूर्णिमा के ही दिन भगवान शंकर ने त्रिपुरासुर का वध किया. इसके बाद त्रिपुरासुर के आतंक से मुक्‍त होने पर देवताओं ने दीप जलाकर खुशियां मनाई थी. उस दिन कार्तिक पूर्णिमा का दिन था. इसलिए हर साल इसी देव दीपावली मनाई जाती है.

देव दीपावली के दिन जरूर करें ये काम- देव दीपावली के दिन पूजा पाठ का जितना महत्व होता है, उतना ही दान पुण्य का भी होता है. इसलिए आप कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान और पूजा पाठ करने के बाद दान जरूर करें.

Dev Deepawali 2021: देव दीपावली पर इन देवता के लिए जलाएं एक दीया, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें