Lunar Eclipse: इस दिन लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, इन 3 राशि वालों के लिए शुभ तो 3 को नुकसान

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 8:11 AM IST
  • 19 नवंबर को साल का आखिरी और सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. जब भी कोई खगोलीय घटना होती है तो उससेे किसी राशि को फायदा होता है तो किसी राशि वालों पर ग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ता है. आइये जानते हैं नवंबर में लगने जा रहे सबसे लंबे चंद्र ग्रहण आपकी राशि के लिए फलदायी होगा या अशुभ.
19 नवंबर को साल का अंतिम चंद्र ग्रहण. 

कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि यानी 19 नवंबर को साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहाहै. इसकी जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दी है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक ये सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा, जिसकी कुल अवधि 3 घंटे 28 मिनट 23 सेकंड रहेगी. नवंबर में लगने वाले इस ग्रहण को अमेरिका, उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर के कुछ क्षेत्रों सहित भारत में भी देखा जा सकेगा. इस चंद्र ग्रहण को भारत के अरुणाचल प्रदेश और असम के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में देखा जा सकेगा.

धार्मिक दृष्टिकोण से जब भी कोई खगोलीय घटना होती है तो, वह किसी न किसी राशि पर अच्छे बुरे प्रभाव डालती है. यही कारण है कि हिंदू धर्म में ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. यहां तक कि भगवान की पूजा भी इस दौरान नहीं की जाती और मंदिर के पट बंद कर दिए जाते हैं. आइये जानते हैं 19 नवंबर को लगने वाले ग्रहण का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

Viral Video: देवर की शादी पर भाभी के डांस का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

इन तीन राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव- 19 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण का तुला, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए शुभ बताया जा रहा है. इन राशि वाले लोगों को ग्रहण का फायदा मिलेगा और किए गए सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होगी. करियर से लेकर व्यवाय में तरक्की मिलने की आशंका है. साथ ही नए अवसर प्राप्त होने के भी संकेत है.

इन राशि वाले लोगों को हो सकता है नुकसान- ये चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में लगने जा रहा है. इसलिए इस राशि के लोगों को ग्रहण के दौरान विशेष रूप से सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है. इन राशि वालों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. वृषभ के अलावा सिंह, वृश्चिक और मेष राशि वालों को भी सतर्क रहने की जरूरत है. इन राशि के लोगों को स्वास्थ्य के साथ ही आर्थिक हानि होने की भी आशंका है. इसलिए ग्रहण की अवधि में किसी तरह का धन का निवेश करने से बचें.

Lunar Eclipse- 19 नवंबर को सदी का सबसे लंबा और साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, भारत में भी दिखेगा सुर्ख लाल चांद

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें