Lord Vishnu Puja: गुरुवार को ऐसे करें भगवान विष्णु की पूजा, श्री हरि की कृपा से यश-वैभव और धन में नहीं आएगी कोई कमी

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 26th Aug 2021, 7:51 AM IST
  • वैसे तो आप किसी भी दिन भगवान विष्णु की पूजा कर सकते हैं. लेकिन उन्हें प्रसन्न करने और आशीर्वाद पाने के लिए गुरुवार का दिन शुभ माना जाता है. इस दिन श्री हरि अपने भक्तों को मांगा हुआ वरदान देते हैं. यही कारण है गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की पूजा शीघ्र फलदायी होती है.
गुरुवार विष्णु पूजा. फोटो साभार-लाइव हिन्दुस्तान.

गुरुवार या बृहस्पतिवार को भगवान विष्णु की पूजा अराधना करना काफी शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्याओं के अनुसार गुरुवार का दिन विष्णु भगवान को समर्पित है. सभी देवी देवाओं में विष्णु भगवान जल्द प्रसन्न होते हैं. यही कारण है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना से वह अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं और भक्तों को सुख समृद्धि, धन और सौभाग्य का वरदान देते हैं.

क्या है पूजा विधि- इस दिन सुबह उठकर पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर स्नान करें. पीले रंग कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. क्योंकि पीला रंग भगवान विष्णु को प्रिय होता है. भगवान को भी पीले रंग का वस्त्र पहनाएं. हो सके तो पूजा से जुड़ी सामग्री में भी ज्यादा से ज्यादा चीजें पीले रंग का प्रयोग करें और भोग लगाने के लिए पीले रंग का फल या मिठाई भोग लगाए. गुरुवार को विष्णु भगवान की मूर्ति या फोटो में पूजा करने के साथ ही इस दिन केले के पेड़ में भी जरूर पूजा करें. केले के पेड़ में धूप, फूल, तिलक और घी जलाएं.  दीपक जलाकर भगवान का ध्यान करें और विष्णु भगवान की व्रत कथा पढ़ें.

Bahula Chaturthi: जानें कैसे रखें बहुला चतुर्थी, संतान के लिए रखते हैं ये व्रत

नकारत्मक प्रभावों को दूर करने के लिए गुरुवार को इनमें से किसी भी मंत्रों का जाप करने से जीवन में रुकी हुए भाग्य के द्वार खुलते हैं. आर्थिक समस्याओं से जुड़ी परेशानियां दूर होती है और धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती. 

ॐ बृं बृहस्पतये नमः, ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:,ॐ गुं गुरवे नम:, ॐ क्लीं बृहस्पतये नम

भगवान विष्णु के मंत्र 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय' या 'ओम नमो नारायण'

'श्रीमन् नारायण नारायण हरि-हरि'

जन्माष्टमी के दिन बन रहे हैं ये अद्भुत संयोग, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें