Mahashivratri Upay: आज महाशिवरात्रि पर इन 10 उपायों में कर लें कोई एक, चमक जाएगी किस्मत

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 1st Mar 2022, 10:49 AM IST
  • आज भोलेनाथ का महापर्व महाशिवरात्री है. आज के दिन किए गए पूजा और व्रत से भगवान प्रसन्न होते हैं. लेकिन आज शिवभक्त अगर कुछ खास उपायों को करते हैं तो उनके जीवन से जुड़ी परेशानियां भी भोलेनाथ की कृपा से दूर हो जाती है. आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में.
महाशिवरात्रि (फोटो साभार-लाइव हिन्दुस्तान)

हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. चतुर्दशी तिथि सोमवार 28 फरवरी रात 01:59 बजे से प्रारम्भ हो चुकी है जो मंगलवार 1 मार्च रात 12:17 तक रहेगी. महाशिवरात्रि का पर्व शिवजी की पूजा के लिए महापर्व होता है. इस दिन देवाधिदेव महादेव के इस पर्व को शिवभक्त बड़े ही धूम धाम और हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं. महाशिवरात्रि के दिन शिव भक्त पूरे दिन व्रत रहकर भगवान शिव की अराधना करते हैं. सुहागन स्त्रियों से लेकर कुंवारी कन्याएं और पुरुष भी शिवजी की पूजा अर्चना करते हैं. महाशिवरात्रि के दिन चतुर्दश लिंग की पूजा की जाती है.

वैसे तो हर महीने मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है और शिवजी की पूजा की जाती है. लेकिन फाल्गुन मास में आने वाली महाशिवरात्रि का खास महत्व होता है. इस दिन कुछ खास उपाय करने आपको कई समस्याओं से मुक्ति मिलती है. आइये जानते हैं महाशिवरात्रि के दिन करने वाले अचूक उपायों के बारे में.

Mahashivratri 2022: 6 राजयोग में मनेगी महाशिवरात्रि, इन मुहूर्त में करें भोले की पूजा

विवाह में अड़चन के लिए- अगर शादी विवाह में किसी तरह की रुकावटें आ रही है तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिला कर दूध से अभिषेक करें. इससे जल्द ही विवाह के योग बनते हैं.

धन प्राप्ति के लिए- महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का ध्यान करते हुए मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं. इससे धन प्राप्ति के रास्ते खुलते हैं.

मनोकामना पूर्ति के लिए- महाशिवरात्रि के दिन 21 बेल के पत्ते पर चंदन से ॐ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं.

क्लेश दूर करने के लिए- महाशिवरात्रि पर आज किसी नंदी (बैल) को हरा चारा खिलाएं. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और गृह क्लेश का अंत होगा.

पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए- आज गरीबों को भोजन कराएं, इससे आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी और पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी.

मन शांति के लिए- महाशिवरात्रि पर पानी में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करते हुए "ॐ नम: शिवाय "मंत्र का जप करें.

व्यवसाय में तरक्की के लिए- शिवरात्रि के दिन किसी ब्राहमण की सलाह से घर पर पारद की शिवलिंग की स्थापना करें और इसमें प्रति दिन पूजा करें. इससे आपका व्यव्साय में तरक्की होगी और आमदनी भी बढ़ेंगी.

संतान प्राप्ति के लिए- आज शिवरात्रि के दिन आटे से 11 शिवलिंग बनाएं और सभी का 11 बार जलाभिषेक करें. ऐसा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है.

रोगमुक्ति के लिए- ॐ हौं जूँ सः । ॐ भूर्भुवः स्वः । ॐ त्रयम्बकं यजामहे सुगंधिं पुष्टिवर्धनम् उर्व्वारुकमिव बन्धानान्मृत्यो मृक्षीय मामृतात् । ॐ स्वः भुवः भूः ॐ । सः जूँ हौं ॐ । मंत्र का जप करते हुए शिवलिंग का 101 बार जलाभिषेक करें.

सुख प्राप्ति के लिए- शिवरात्रि पर भगवान शिव को तिल व जौ अर्पित करें. तिल से पापों का नाश होता है और जौ चढ़ाने से सुख में वृद्धि होती है.

'Kacha Badam' फेम भुबन बड्याकर का हुआ एक्सीडेंट, अस्पताल में हुए एडमिट

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें