पंचायतों में मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने की सिफारिश करेगा मिशन अंत्योदय

Smart News Team, Last updated: 08/12/2020 10:40 PM IST
  • ग्राम पंचायतों और ग्राम पंचायत के लोगों को मूलभूत सुविधाओं से लाभान्वित करने वाले शासन के समग्र विकास विभाग की ओर से हाल ही में मिशन अंत्योदय जमीनी धरातल पर उतारा गया है. मिशन अंत्योदय के तहत ग्राम पंचायतों और ग्राम पंचायत के लोगों का सर्वे किया जा रहा है.
मिशन अंत्योदय

वाराणसी . मिशन अंत्योदय के तहत ग्राम पंचायतों में सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की जमीनी हकीकत टटोली जा रही है. इसके तहत शासन की योजनाओं से पंचायतें कितनी लाभान्वित हुई है. गांव में रहने वाले लोगों को आवास घरेलू गैस आदि योजनाओं का लाभ मिला है या नहीं. ग्रामीणों के पास कितनी खेती है उनका कारोबार क्या है इसके अलावा सर्वे के दौरान परिवार का पूरा लेखा-जोखा तैयार किया जाएगा. दिसंबर तक सर्वे कार्य समाप्त करने के लिए खंड विकास अधिकारी की अगुवाई में रोजगार सेवक तथा अन्य खंड विकास कर्मचारियों की टीमें तैयार की गई है. सर्वे रिपोर्ट तैयार हो जाने के बाद पंचायतों में खुली बैठक संपन्न कराई जाएगी.

इस बैठक में गांव के विकास के लिए कार्ययोजना तय की जाएगी. पंचायत की सहमति के बाद खंड विकास अधिकारी पूरी कार्ययोजना को जिला मुख्यालय स्तर पर गठित डीडीओ की अगुवाई की टीम को सौंपेंगे. जिला स्तरीय टीम अगले वित्तीय वर्ष में इसी सर्वे रिपोर्ट के आधार पर पंचायतों में विकास कार्य कराए जाने की सिफारिश करेगा.

दोनों रोल ऑन - रोल ऑफ जहाज का संचालन करेगा पर्यटन विभाग,यह है ख़ासियत

इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने बताया कि बनारस जनपद के ब्लॉकों में मिशन अंत्योदय के तहत सर्वे कार्य जारी है. बताया कि अब तक विकासखंड काशी विद्यापीठ की 67 ग्राम पंचायतों में से 53 ग्राम पंचायतों का सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया है. इसी तरह हरहुआ ब्लॉक की 79 पंचायतों में से 72, चोलापुर ब्लाक की 89 में से 60, चिरईगांव ब्लॉक की 76 में से 42, बड़ागांव ब्लॉक की 80 में से 27, आराजी लाइन ब्लॉक की 117 में से 32, सेवापुरी ब्लॉक की 87 में से 22 तथा पिंडरा विकासखंड की 104 में से 83 ग्राम पंचायतों का सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि इस माह के अंत तक जनपद की सभी ग्राम पंचायतों का सर्वे कार्य पूरा करा लिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें