एनएच 2 हुआ नेशनल हाईवे 19, आसान हुआ काशी और संगम प्रयागराज का सफर

Smart News Team, Last updated: Wed, 2nd Dec 2020, 1:46 PM IST
  • देव दीपावली को अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों के बीच मनाने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को खजूरी में सिक्स लेन सड़क का उद्घाटन करने के साथ ही दशकों से एन एच दो के नाम से जाने जाने वाला राजमार्ग का नाम अब एनएच 19 कर दिया है. इस मार्ग के
फाइल फोटो

वाराणसी. बता दें कि देव दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने संसदीय क्षेत्र में पहुंचने के पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे. सोमवार को देव दीपावली पर्व के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचे. यहां मिर्जामुराद क्षेत्र के गांव खजूरी में आम लोगों के बीच संवाद करने के बाद प्रधानमंत्री ने एनएचएआई के द्वारा तैयार की गई 73 किलोमीटर लंबी सिक्स लेन सड़क का लोकार्पण किया.

वाराणसी के राजातालाब से प्रयागराज हंडिया तक बने हाईवे के 72.64 किलोमीटर लंबे सिक्स लेन सड़क का लोकार्पण हो जाने के साथ ही काशी और प्रयागराज की दूरी न केवल कम हो गई है बल्कि शुगम भी हो गई है. एनएचएआई ने इस सिक्स लेन हाईवे पर तीन फ्लाईओवर 22 अंडर पास 36 बस स्टैंड 2 फुट ओवर ब्रिज 4 ट्रक वे एक टोल प्लाजा का निर्माण कराया है. यह सिक्स लैंड पर योजना साल 2017 में शुरू की गई थी जिसका सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकार्पण किया.

PM मोदी ने पावन पथ वेबसाइट की लांच, काशी के पौराणिक मंदिरों की कराएगी यात्रा

लोकार्पण करने के साथ ही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी एनएचएआई ने इस राजमार्ग का नाम एनएच 2 से बदलकर एनएच 19 कर दिया है. अब यह हाईवे एनएच 19 के नाम से जाना जाएगा. इस मार्ग पर एनएचएआई ने एनएच 19 के नए सांकेतिक बोर्ड भी लगवा दिए हैं. इस हाईवे से दिल्ली कोलकाता कारीडोर से यात्रा सुगम होगी. समय और ईंधन के भी बचत होगी. प्रदूषण में भी कमी आएगी. जाम से भी मुक्ति मिलेगी. यही नहीं माघ मेला कुंभ मेला सीतामढ़ी मंदिर भदोही मिर्जापुर व मां विंध्यवासिनी के दरबार में जाने वाले यात्रियों को भी सुविधा होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें