वाराणसी: बुजुर्ग और बीमार यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे ने भेजा प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: 16/10/2020 09:04 PM IST
  • अब ट्रेन की यात्रा करने वाले बुजुर्ग वह बीमार रेल यात्रियों के लिए खुशी की खबर है. उत्तर रेलवे ने वाराणसी जंक्शन व अन्य रेलवे स्टेशनों पर आने वाले बुजुर्ग व बीमार रेल यात्रियों को बैटरी चालित कार के माध्यम से उनकी रेलगाड़ियों तक पहुंचाए जाने की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रस्ताव मांगा है.
बुजुर्ग बीमार यात्रियों के लिए रेलवे उठाएगा कदम, बैटरी ऑपरेटेड कार के लिए भेजा प्रस्ताव

वाराणसी. फिलहाल रेलवे बोर्ड देशभर के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर आने वाले इस श्रेणी के रेल यात्रियों को बैटरी ऑपरेटेड कार (बीओसी) की सुविधा मुहैया करा रहा है. इस क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में आने वाले वाराणसी जंक्शन को भी बी ओ सी कार उपलब्ध कराने की रेलवे बोर्ड ने तैयारी कर ली है. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने मंडलीय क्षेत्र से प्रस्ताव मांगा है.

बताते चलें कि वाराणसी जंक्शन से यात्रा करने वाले बुजुर्ग हुआ बीमार व्यक्तियों को अब तक अपनों के ही सहारे ही ट्रेन तक पहुंचना पड़ता है, जिससे ना केवल उनको बल्कि उनके साथ आए परिवार के लोगों को भी भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. रेलवे बोर्ड ने अब वाराणसी परिक्षेत्र के बुजुर्गों का बीमार रेल यात्रियों को सुविधा पहुंचाने का निर्णय कर लिया है.

पावरलूम बंद: बुनकरों की पदयात्रा, सपा व्यापार सभा के कार्यकर्ताओं ने दिया साथ

इस क्रम में उत्तर रेलवे वाराणसी जंक्शन पर आने वाले बुजुर्ग व बीमार रेल यात्रियों को बैटरी ऑपरेटेड कार उपलब्ध कराएगा, यह कार इस श्रेणी के रेल यात्रियों को मामूली कीमत पर उनको ट्रेन तक पहुंचाने में मदद करेगी.

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बैटरी चालित कार की सुविधा प्राप्त करने के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बुजुर्ग व बीमार व्यक्तियों को इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए रेलवे स्टेशन पर स्थापित किए गए काउंटर से संपर्क कर तत्काल यह सुविधा तो उपलब्ध होगी ही इसके अलावा रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी कॉल करके बी ओ सी कार की सुविधा प्राप्त की जा सकती है. उन्होंने बताया कि बैटरी ऑपरेटेड कार ऑनलाइन टिकट बुक कराते समय भी आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी बुक कराई जा सकेगी. मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि वाराणसी जंक्शन के अलावा उत्तर रेलवे क्षेत्र के अन्य स्टेशनों पर भी बैटरी ऑपरेटेड कार उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव रेलवे बोर्ड ने मांगा है. बताया कि जल्द ही यह सुविधा वाराणसी जंक्शन के रेल यात्रियों के लिए मुहैया करा दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें