अब जलमार्ग की जानकारी देगा लेन सेपरेटर

Smart News Team, Last updated: Fri, 26th Feb 2021, 3:09 PM IST
  • भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की ओर से शिपिंग कारपोरेशन के साथ एक करार किया गया है. इस करार के तहत वाराणसी से लेकर हल्दिया तक के 1339 किलोमीटर के जनक मार्ग पर लेन सेपरेटर लगाने की तैयारी की गई है. यह लेन सेपरेटर जलमार्ग की सारी सूचनाएं प्रसारित करेगा.
अब जलमार्ग की जानकारी देगा लेन सेपरेटर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी: भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण नेशनल वाटर वे को पूरी तरह हाईटेक बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है. इस संबंध में वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि गंगा नदी में यातायात को सुचारू रखने के लिए भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और शिपिंग कारपोरेशन के मध्य एक करार किया गया है. 

इस करार के तहत गंगा को अर्थ गंगा के रूप में विकसित करने के लिए तीन जहाजों का संचालन करने की सहमति बनने के साथ ही वाराणसी से लेकर हल्दिया घाट तक के 1339 किलोमीटर के जलमार्ग पर लेन सेपरेटर लगाने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि इसके लिए पानी ऐप लांच किया गया है.यह ऐप मार्ग की स्थिति को बताएगा तथा यह भी जानकारी देगा कि संबंधित जलपोत कहां तक पहुंचा है. 

संत के जीवन दर्शन को बताती है कबीर की हाईटेक झोपड़ी

बताया कि सबसे बड़ी बात किस ऐप की यह है कि इसके माध्यम से व्यापारी भी जान सकेंगे कि उनका सामान कब तक उनके पास तक आ जाएगा अथवा गंतव्य तक पहुंच जाएगा. इसी ऐप के जरिए जलमार्ग का भी निर्धारण किया जाएगा ताकि जल पौधों की वास्तविक लोकेशन प्राप्त होती रहे और किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके.

वाराणसी में बोले धर्मेंद्र प्रधान, क्यों बढ़ा रहे एलपीजी गैस के दाम

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें