अब रेलवे कर्मचारियों को ई-पास टिकट होगा जारी घर बैठे करा सकेंगे रिजर्वेशन

Smart News Team, Last updated: 07/12/2020 06:52 PM IST
  • रेलगाड़ियों में सीटों को आरक्षित करने के लिए पूरी तरह पेपरलेस वर्क को लागू करने के उद्देश्य से अब रेलवे ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को रिजर्वेशन कराने के लिए ई-पास व ई-पीटीओ की सुविधा देने का निर्णय लिया है. इससे रेल कर्मचारी आईआरसीटीसी के द्वारा घर बैठे टिकट बुक करा सकेंगे.
फाइल फोटो

वाराणसी. मौजूदा समय में रेल कर्मचारियों को रिजर्वेशन कराने के लिए के लिए कार्मिक विभाग के पास सेक्शन से जारी पेपर वाले पास के सहारे मैनुअल तरीके से टिकट लेना पड़ता है. इस सिस्टम से कर्मचारियों के साथ ही आरक्षण के बुकिंग क्लर्क एवं सुपरवाइजर को भी अच्छी खासी माथा-पच्ची करनी पड़ती है. अब जबकि पेपर लेस व्यवस्था के लागू हो जाने से रेल अधिकारियों और कर्मचारियों को आम लोगों की तरह ई टिकट घर बैठे न केवलआसानी से प्राप्त हो सकेंगे बल्कि रेल कर्मचारी अपने मोबाइल फोन से ही अपने लिए सीटों का आरक्षण भी करा सकेंगे. इस सिस्टम के लागू हो जाने से पांच सेक्शन में होने वाले कार्य सरलता से पूरे किए जा सकेंगे साथ ही उनमें पारदर्शिता भी अधिक हो जाएगी. सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम ने ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम को डिजाइन किया है.

बता दें कि 5 साल की नौकरी पूरी करने वाले रेल कर्मियों को रेलवे साल में यात्रा करने के लिए तीन सेट सुविधा पास प्रदान करती है. पद के आधार पर लाल हरा और मेटल रंग का पास का निर्धारण भी रेलवे ने कर रखा इसके अलावा रेलवे में. ड्यूटी पास जारी करने की व्यवस्था है. अब तक इन रेल कर्मियों को मैनुअल तरीके से पास टिकट के साथ ही उनकी सीटों का आरक्षण किया जाता रहा है.

वाराणसी-लखनऊ हाइवे पर बस से टकराई बारातियों से भरी बोलेरो, 3 की मौत घायल

ई-पास और ई-पीटीआे की सुविधा शुरू होने से रेल कर्मियों को काफी सहूलियत इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार कहते हैं कि ई-पास और ई-पीटीओ की सुविधा शुरू होने से रेल कर्मियों को तो सहूलियत मिलेगी ही वही रेलवे को पेपर डेस वर्क करने की दिशा में भी सफलता मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें