अब मिठाइयों की ट्रे और डिब्बे पर भी लिखा मिलेगा बेस्ट बिफोर

Smart News Team, Last updated: 02/11/2020 03:30 PM IST
  • दुकानदारों से नई व्यवस्था का पालन सुनिश्चित कराने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने जागरुकता अभियान चलाना भी शुरू कर दिया है.
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन का जागरुकता अभियान मिठाइयों के डिब्बों पर बेस्ट बिफोर डेट

वाराणसी. दीपावली से पहले नकली दूध और खोए मिलावट वाली मिठाइयों से बचाने के अलावा एक्सपायरी डेट की मिठाइयों से बचाने हेतु खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा अभियान चलाना शुरू कर दिया गया है. अब मिठाई व्यवसायी देर से बनी मिठाई भी खिलाकर ग्राहकों की सेहत से खिलवाड़ नहीं कर सकते हैं. दुकानदारों के लिए ब्रेड व अन्य पैकिंग फ़ूड की तर्ज मिठाई की ट्रे के ऊपर बेस्ट बेफोर की पर्ची चिपकाना अनिवार्य कर दिया गया है. सभी दुकानदारों को अलग अलग आइटमों के मानक अनुसार एक्सपायर होने की डेट निर्धारित कर सूची भी उपलब्ध करा दी गयी है.

दीपावली आते ही नकली खोया और दूध सहित मिलावटी और पुरानी मिठाइयों का कारोबार बढ़ने लगता है. इसके लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन द्वारा व्यापक अभियान चलाते हुए मिठाई की दुकानों पर जमकर छापेमारी की जाती है. नकली दूध और खोए की मिलावट के अलावा भी मिठाई दुकानदार दीपावली से पहले ही मिठाई का स्टॉक तैयार कर लेते हैं और फिर लोगों को गुणवत्तापूर्ण मिठाई ना मिलकर उनकी सेहत के साथ खिलवाड़ ही होता है. पर इस नियम के बनने के बाद मिठाई व्यवसायियों को मिठाई की ट्रे पर बाकायदा एक्सपायरी डेट की स्लिप लगानी होगी.

वाराणसी: डेंगू और मलेरिया से निपटने में जुटे स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम

इसके लिए भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा जारी की गई मिठाइयों की बेस्ट बिफोर तिथि के मुताबिक उपयोग-योग्य तय दिन व आइटमों का विवरण निश्चित कर दिया गया है. दुकानदारों को बाकायदा इसकी लिस्ट उपलब्ध कराई गई है और उनको इसका सख्ती से पालन करने का आदेश दे दिया गया. लोगों को सजग करने और दुकानदारों से नई व्यवस्था का पालन सुनिश्चित कराने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने जागरुकता अभियान चलाना भी शुरू कर दिया है. इस बारे में जिला अभिहित अधिकारी संजय प्रताप ने बताया कि सभी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से निरीक्षण करके इसका हर हाल में अनुपालन कराने के निर्देश दिए गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें