धान खरीद के दौरान किसानों को फोन करेंगे अधिकारी, 72 घंटे के अंदर भुगतान

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Oct 2020, 10:06 PM IST
  • किसानों का भुगतान 72 घंटे के अंदर करने के लिए सभी क्रय केंद्रों को निर्देशित किया जा चुका है. इसके साथ ही क्रय केंद्रों की क्रास जांच कराने के भी निर्देश दिए गए है
प्रमुख फसल धान की कटाई के साथ ही अब किसानों से धान खरीदी की तैयारी शुरू

वाराणसी. प्रमुख फसल धान की कटाई के साथ ही अब किसानों से धान खरीदी की तैयारी शुरू कर दी गयी है. वैसे तो इस दौरान आने वाली किसानों की तमाम समस्या के हल के लिए हर साल कंट्रोल रूम बनाये जाते हैं. इन कंट्रोल रूम के जरिये किसान अपनी समस्याएं बताते हैं. जिसमें से कुछ का तो समाधान कर दिया जाता है. वहीं कुछ जांच के नाम पर टाल दिए जाते हैं. लेकिन इस बार वाराणसी मंडल में कुछ अलग इंतजाम होने जा रहा है. मंडल के अंतर्गत प्रत्येक जिले में कंट्रोल रूम से किसानों के पास फोन जाएगा. कंट्रोल रूम में ड्यूटी कर रहे अधिकारी व कर्मचारी पंजीकृत प्रत्येक किसान को फोन कर धान के बारे में जानकारी ले उनकी समस्याओं का निदान करेंगे.

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा

सरकार द्वारा इस मामले में पूरी पारदर्शिता के साथ किसानों की आय बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं. किसानों का भुगतान 72 घंटे के अंदर करने के लिए सभी क्रय केंद्रों को निर्देशित किया जा चुका है. इसके साथ ही क्रय केंद्रों की क्रास जांच कराने के भी निर्देश दिए गए है ताकि स्थिति की सही जानकारी मिलती रहे. इसके लिए केंद्रों को तय लक्ष्य से अधिक खरीद के लिए भी कहा गया है.

भारतीय रेलवे की नई पहल, रेलवे स्टेशन पर गूँजेगी ओल्ड इज गोल्ड गानों की धुन

उन्होंने ने बताया कि मंडल में 13 लाख मीट्रिक टन धान उत्पादन की संभावना है. इसको देखते हुए पांच लाख मीट्रिक टन धान क्रय का लक्ष्य तय किया गया है.साधारण धान का दाम 1868 और ए ग्रेड के धान 1888 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. पीसीएफ समेत अन्य संस्थाओं सहित कुल 140 क्रय केंद्र खुल चुके हैं.क्रय केंद्रों पर पैसा, बोरा, नमी मापक उपकरण, ट्रांसपोर्टेशन की आदि की सुदृढ़ व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. अबकी किसानों को बाजार में मिल रही कम कीमत के कारण पश्चिम उत्तर प्रदेश में क्रय केंद्रों पर पर धान की आवक अधिक दिखाई दे रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें