सितार वादक रविशंकर की पुण्यतिथि पर बेटी अनुष्का ने जारी की काशी पर संगीतांजलि

Smart News Team, Last updated: 13/12/2020 12:07 AM IST
  • विश्व प्रसिद्ध सितार वादक एवं भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित पंडित रविशंकर की आठवीं पुण्यतिथि पर उनकी बेटी अनुष्का शंकर ने संगीतांजलि पेश कर उनके काशी से जुड़ी यादों को उनके चाहने वालों के जेहन में ताजा किया.
भारत रत्न से सम्मानित सितार वादक रविशंकर की पुण्यतिथि पर बेटी अनुष्का शंकर ने जारी की काशी पर संगीतांजलि

वाराणसी . बता दें कि नामचीन सितार वादक एवं भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित रवि शंकर का जन्म 7 अप्रैल 1920 को बनारस के बंगाली टोला में हुआ था. उनके पिता पेशे से वकील थे. उनके चार भाई थे. सबसे बड़े भाई गांव में रहते थे. उनके छोटे भाई उदय शंकर भी प्रसिद्ध संगीतकार थे. विश्व के महत्वपूर्ण नृत्यो में शुमार स्कोप डांस की उत्पत्ति सितार वादक रवि शंकर के छोटे भाई उदय शंकर ने की थी. ख्याति प्राप्त करने के बाद शेष जीवन अमेरिका में गुजारने वाले सितार वादक रवी शंकर की मृत्यु 8 साल पहले 11 दिसंबर 2012 को लांस एंजिल्स कैलिफोर्निया में हुई थी.

काशी के मान महल वेधशाला का पर्यटन विभाग ने जारी किया पोस्टर

गत शुक्रवार को पंडित रवि शंकर की आठवीं पुण्यतिथि पर उनकी बेटी अनुष्का शंकर ने बनारस के पृष्ठभूमि पर फिल्माए वीडियो के माध्यम से संगीतांजलि पेश कर काशी से उनके रिश्तो की यादें चाहने वालों के बीच शेयर की.इस मौके पर अनुष्का शर्मा बताती हैं कि उनके पिता पंडित रविशंकर का संगीत परंपरा में नाम शीर्ष पर रहा है. गजब के सितार वादक के रूप में ख्याति प्राप्त कर उन्होंने अपने संगीत को न केवल भारत में बल्कि विदेशों तक में भी पहचान दिलाई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें