संतरे का फल, इम्यूनिटी से भरपूर, रोग करें दूर

Smart News Team, Last updated: 10/12/2020 07:59 PM IST
  • कोरोना संक्रमण के बाद अब तो चिकित्सक भी मानने लगे हैं कि संतरे में भरपूर मात्रा में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं. वाराणसी के बाजार में संतरे की खूब आवक शुरू हो गई है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस फल को नियमित खाने की सलाह दे रहे हैं.
वाराणसी के बाजार में संतरे की खूब आवक शुरू हो गई है

वाराणसी. बता दें कि इस मौसमी सीजन का सबसे सस्ता फल संतरा है. संतरे का बाजार में आने मौसम शुरू हो गया है. इसको लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस फल का नियमित सेवन करने की सलाह दी है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो संतरे में स्वाद के साथ ही भरपूर मात्रा में विटामिन सी तो उपलब्ध है ही वही इस फल में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले भी तत्व पाए जाते हैं.

विशेषज्ञों की मानें तो संतरे का नियमित सेवन करने से दिल और शुगर के मरीजों को लाभ पहुंचता है. वही विटामिन सी से भरपूर इस फल के होने के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी की भी वृद्धि होती है. बताते हैं कि विटामिन सी संतरे में होने के कारण शरीर में चर्म रोग संबंधी बीमारियों पर भी काफी हद तक विराम लगाया जा सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि संतरे में रोग प्रतिरोधक क्षमता का प्राकृतिक गुण विद्यमान होता है इस कारण कोरोना संक्रमण काल में संतरे का सेवन करना किसी संजीवनी से कम नहीं है.

एकीकृत एयर कार्गो टर्मिनल हुआ शुरू,सब्जियों का रहेगा स्टोरेज

वही काशी के फल मंडी पहाड़िया मंडी के व्यापारी किशन सोनकर बताते हैं कि इन दिनों मंडी में संतरे की आवक शुरू हो गई है. तकरीबन 10 ट्रक संतरा मंडी में उतर रहा है. मंडी में संतरे की थोक कीमत 25 से 30 प्रति किलोग्राम है जबकि फुटकर बाजार में संतरे का भाव 40 प्रति किलोग्राम चल रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें