दीपावली पर दुर्लभ संयोग, साल भर होगी धन वर्षा

Smart News Team, Last updated: Tue, 3rd Nov 2020, 1:36 PM IST
  • दुर्लभ संयोग के चलते इस बार की दीपावली सभी जातकों के लिए शुभ एवं धन धान्य और सुख समृद्धि वाली साबित होने वाली है. ग्रहों के जानकारों की माने तो इस बार की दिवाली धन वर्षा वाली दिवाली होगी.
इस बार की दीपावली के लिए ज्योतिष गणित भी शुभ संकेत दे रही है

वाराणसी. बताते चलें कि आगामी 14 नवंबर को दीपावली भी तिथियों की हेरफेर वाली है. 13 नवंबर को नरक चतुर्दशी की तिथि शाम 4:11 बजे से लगेगी यह तिथि 14 नवंबर को अपराहन 1:49 बजे तक रहेगी. ठीक बाद इसके अमावस की दीपावली का पर्व लग जाएगा. यह अमावस्या 15 नवंबर को सुबह 11:27 तक तक रहेगी. 14 नवंबर की अमावस्या पर पूजन आदि विधि संपन्न की जाएगी वही 15 नवंबर की अमावस्या को स्नान आदि कार्य विधि विधान से पूरे किए जाएंगे.

इस बार की दीपावली के लिए ज्योतिष गणित भी शुभ संकेत दे रही है. इस दिन गुरु अपनी राशि धनु में तो शनि मकर में होंगे. वही शुक्र कन्या राशि में नीचे का रहेगा. दीपावली पर यह तीनों बड़े ग्रहों का दुर्लभ संयोग बन रहा है. यह स्थिति दशकों बाद दीपावली पर बन रही है. ज्योतिष गणित की माने तो चतुर्दशी व अमावस्या का मिलन एक अर्से बाद हो रहा है. ग्रहों की स्थिति का शास्त्रों में भी वर्णन किया गया है कि आर्थिक स्थिति मजबूत करने वाले ग्रह गुरु और शनि हैं. दीपावली पर इस संयोग के समय माता लक्ष्मी और गणेश भगवान की विधि विधान से पूजा करने से आर्थिक लाभ मिल सकता है क्योंकि दोनों ग्रह अपनी रात में ही होंगे इसलिए इस दीपावली को खास माना जा रहा है.

अब मिठाइयों की ट्रे और डिब्बे पर भी लिखा मिलेगा बेस्ट बिफोर

तंत्र साधना की दृष्टि से भी इस दीपावली को श्रेष्ठ समय माना जा रहा है. दीपावली पर महालक्ष्मी का पूजन किया जाता है. इसके साथ ही श्री यंत्र की भी पूजा की जाती है. गुरु इस बार धनु राशि में रहेंगे जो बेहद शुभ है शनिवार को चतुर्दशी व अमावस्या का भी योग है ऐसे में दीपावली पर तंत्र-मंत्र और यंत्र की भाव सहित पूजा की जाए तो हितकर होगा.

ज्योतिषाचार्य पंडित रामनारायण दुबे कहते हैं कि इस दीपावली पर चतुर्दशी व्यापिनी अमावस्या लग रही है. मोह रात्रि में महालक्ष्मी के पूजन से वर्षभर लक्ष्मी घर में ठहरेगी. उन्होंने दीपावली के दिन रात भर घी अथवा तेल का दिया जलाकर माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए ॐ महालक्ष्मी नमः का मंत्र जाप करने की सलाह दी है. बताते हैं कि इस मंत्र का जाप करने से घर में दरिद्रता दूर होगी साथ ही घर में संपन्नता आएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें