सकट चौथ पूजा में महिलाए इन बातों का रखें विशेष ध्यान, भगवान गणेश देंगे आशीर्वाद

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 21st Jan 2022, 8:08 PM IST
  • संतान प्राप्ति और संतान की लंबी उम्र की कामना के लिए सकट चौथ का व्रत रखा जाता है. इस दिन भगवान श्री गणेश की विधि विधान से पूजा की जाती है. लेकिन सकट चतुर्थी पर पूजा करते समय महिलाओं को कुछ बातों का खास ध्यान रखना जरूरी होता है.
सकट चौथ भगवान गणेश का व्रत

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल सकट चौथ का व्रत माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को किया जाता है. इस बार सकट चतुर्थी 21 जनवरी को है. इस दिन भगवान श्री गणेश की विशेष पूजा करने का विधान है. सकट चतुर्थी का व्रत महिलाएं संतान प्राप्ति और संतान की लंबी उम्र व संतान को सभी संकटों से बचाने के लिए करती है. सकट चतर्थी को संकष्टी चतुर्थी, तिलकुट, माघ चतुर्थी जैसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है. 

सकट चतुर्थी का व्रत और पूजन करते समय महिलाओं को कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है. इससे पूजा का पूर्णफल मिलता है और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है. आइये जानते हैं महिलाएं किन बातों का रखें खास ख्याल.

Purnima 2022: पौष पूर्णिमा पर करें ये छोटा सा काम, मां लक्ष्मी की कृपा से बरसेगा धन

1. महिलाओं का इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि इस दिन काले रंग के कपड़े न पहनें. वैसे भी काले रंग का वस्त्र किसी भी पूजा पाठ के दौरान शुभ नहीं माना जाता है. भगवान गणेश को पीला रंग प्रिय होता है. इसलिए इस दिन पीले रंग का वस्त्र पहनना उत्तम है. लेकिन अलग पीले रंग का वस्त्र न हो तो आप लाल, गुलाबी या हरे रंग के कपड़े पहन सकते हैं.

2. रात्रि में चंद्रोदय होने के बाद गणेश भगवान की पूजा करें फिर चांद को अर्घ्य दें. इस दिन चांद को अर्घ्य देने के बाद ही सकट चौथ का व्रत पूरा और सफल माना जाता है.

3. चंद्रमा को अर्घ्य देते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि जल के छींटे शरीर या पैरों पर न पड़ें. इसलिए अर्घ्य सावधानी पूर्वक धीरे-धीरे देना चाहिए.

4.सकट चौथ पर भगवान गणेश को पूजा के दौरान भूलकर भी तुलसी नहीं चढ़ाएं. भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए दुर्वा चढ़ा सकते हैं.

Video: लखनऊ के शेफ कांडी ने बनाए चाऊमीन वाले गोलगप्पे, लोग बोले- 'कांडी ने कर दिया कांड'

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें