पर्यटकों के लिए सोमवार से खुलेगा सारनाथ पुरातत्व संग्रहालय, सैनिटाइजेशन शुुरु

Smart News Team, Last updated: Sun, 20th Sep 2020, 10:10 PM IST
  • वाराणसी के सारनाथ परिसर में बने पुरातात्विक संग्रहालय को सोमवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. लॉकडाउन के 187 दिन के बाद संग्रहालय को खोला जा रहा है. इसके लिए संग्रहालय में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया है.
वाराणसी

वाराणसी: शहर के महत्वपूर्ण एतिहासिक पर्यटन स्थलों मे से एक सारनाथ में स्थित पुरातात्विक संग्रहालय को सोमवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. लॉकडाउन के कारण बंद रहे संग्रहालय को 187 दिन बाद खोला जा रहा है. इसके लिए संग्रहालय में साफ-सफाई और सेनिटेशन का काम शुरू कर दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमण के चलते 17 मार्च को सारनाथ के पुरातात्विक संग्रहालय को बंद कर दिया गया था. हाल ही में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ पुरातत्व विभाग की बैठक हुई. जिसके बाद जिलाधिकारी के आदेश पर सोमवार से पुरातत्व संग्रहालय को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. हालांकि कोरोना संक्रमण को ध्यान रखते हुए मास्क पहनना पर्यटकों के लिए अनिवार्य होगा. वही पर्यटकों की सुविधा के लिए गेट के बाहर क्यूआर कोड व वेबसाइट लिंक के पोस्टर लगाए गए हैं, जिसकी मदद से पर्यटक ई टिकट लेकर प्रवेश कर सकते हैं. 

प्रेमिका की शादी हो जाने के गम में प्रेमी ने खुद को मारी गोली, प्रेम पत्र छोड़ा

संग्रहालय खुलने से आसपास के दुकानदारों को भी कमाई की उम्मीद बंधी है. दुकानदारों का कहना है कि संग्रहालय बंद होने के बाद से उनकी बिक्री भी काफी प्रभावित हुई है. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए संग्रहालय के गेट पर गोल निशान बनाया गया है ताकि सभी पर्यटक एक निश्चित दूरी बनाए रखते हुए संग्रहालय के अंदर प्रवेश करें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें