बौद्ध देशों की सांस्कृतिक झलकियां का गवाह बनेगा सारनाथ उत्सव, आयोजन की तैयारी

Smart News Team, Last updated: Mon, 28th Dec 2020, 6:59 PM IST
  • महात्मा बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली वाराणसी सारनाथ में बड़े स्तर पर बौद्ध धर्म को मानने वाले दुनिया के देशों का उत्सव कराए जाने का विचार हो रहा है. इस उत्सव में बौद्ध धर्म के अनुयायी देशों की सांस्कृतिक,आध्यात्मिक लोक कला नृत्य कला, संगीत कला और खानपान जैसी विविध कलाओं की झलकियां प्रदर्शित की जाएंगी.
सारनाथ में महात्मा बुद्ध की प्रतिमा

वाराणसी. बता दें कि भारत के अलावा थाईलैंड म्यामार जापान कंबोडिया भूटान श्रीलंका वियतनाम लाओस, इंडोनेशिया दक्षिण कोरिया व अन्य दक्षिण पूर्वी देशों के लोग महात्मा बुद्ध के आदर्शों, उनके जीवन मूल्यों और उपदेशों का अनुकरण करते चले आ रहे हैं. काशी आने वाले ज्यादातर विदेशी पर्यटकों में से 30 फ़ीसदी पर्यटक महात्मा बुद्ध के प्रथम उपदेश स्थल सारनाथ का दर्शन करने अवश्य जाते हैं. इन्हीं देशों के लोगों का काशी के प्रति ध्यान आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग महात्मा बुद्ध के प्रथम उपदेश स्थल सारनाथ में साप्ताहिक सांस्कृतिक उत्सव करने की योजना बना रहा है. 

उत्सव में भगवान बुद्ध के जीवन मूल्य उनके आदर्शों और उपदेशों को लेकर झलकियां प्रस्तुत की जाएंगी. उत्सव से पहले सारनाथ की दरो दीवार को महात्मा बुद्ध से संबंधित विचारधाराओं के अनुरूप सजाया संवारा जाएगा. यही नहीं उत्सव में संबंधित देशों के नृत्य संगीत खानपान और विविध कलाओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा. 

हाईटेक बुआई, PM मोदी के बनारस में ड्रोन खेत में बरसा रहे बीज, Video देखिए

उत्सव को अंतर्राष्ट्रीय रूप देने के लिए रोड कनेक्टिविटी को दुरुस्त कर लिया गया है. यही नहीं इस पर्यटन नगरी में अधिक से अधिक विदेशी पर्यटक ओं का ध्यान आकर्षित करने के क्रम में सारनाथ क्षेत्र के प्राचीन स्थलों के साथ ही 1 किलोमीटर के दायरे में बसे गांवों का भी अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार विकसित करने के लिए 134 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया है. इस संबंध में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से सारनाथ में बौद्ध देशों के सांस्कृतिक आयोजन की तैयारी को लेकर खाका तैयार किया जा रहा है जल्द ही इस प्रस्ताव को पास कर जिम्मेदारी पठन विभाग को सौंप दी जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें