आसमान साफ पर कोहरे की धुन्ध बढ़ी,आगे के दिनों में मौसम लेगा करवट

Smart News Team, Last updated: 08/12/2020 10:58 PM IST
  • पहाड़ों पर बादलों की सक्रियता के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का असर भी उत्‍तराखंड तक आ चुका है वहीं बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का असर भी खत्‍म होने की वजह से अब पछुआ हवाओं का रास्‍ता पूरी तरह साफ हो चुका है.
वाराणसी में बढ़ सकती है ठण्ड

वाराणसी. वाराणसी व पूर्वांचल के सभी जिलों में कोहरे का दौर चालू हो गया है. सुबह से ही कोहरे व धुन्ध की शुरुआत से मौसम बदलता दिख रहा है. सोमवार सुबह 6 बजे से ही वाराणसी के बाबतपुर, हरहुआ क्षेत्र में घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता 50 मीटर से भी कम हो गया. यह लग रहा था कि जैसे अब कोहरा छंटने का नाम नहीं ले रहा था. इसके बाद दस बजे के बाद मौसम साफ होना शुरू हुआ और लोगों की चिंता कम हुई. अगर यही चलता रहा तो आमजन की दिक्कत बढ़ेगी और सुबह से दोपहर तक की विमान सेवाएं भी प्रभावित रहने की उम्‍मीद की जा सकती है.

मंगलवार सुबह आसमान में धुंध और कोहरे का दौर होने की वजह से सुबह गलन भी महसूस हुई जबकि आसमान में अब बादलोंं की सक्रियता की उम्‍मीद बढ़ गई है. दिन में कोहरा और धुंध का असर सुबह नौ बजे तक रहा और दिन चढ़ने के साथ ही आसमान साफ होता गया और धूप खिलने के साथ ही कोहरे का असर खत्‍म होता गया. वाराणसी व आसपास क्षेत्र में चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस व न्‍यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान आद्रता अधिकतम 76 फीसद और न्‍यूनतम 67 फीसद दर्ज की गई.

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे के नीचे से निकलेगा हाईवे, प्रस्ताव को मंजूरी

मौसम विभाग के अनुसार बादलों की सक्रियता उत्‍तराखंड तक पहुंच चुकी है। जबकि तापमान में सामान्‍य से अधिक का स्‍तर होने से बादलों की सक्रियता का भी अनुमान लगाया जा रहा है. सैटेलाइट के जरिये मालूम हुआ है कि पहाड़ों पर बादलों की सक्रियता के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का असर भी उत्‍तराखंड तक आ चुका है वहीं बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का असर भी खत्‍म होने की वजह से अब पछुआ हवाओं का रास्‍ता पूरी तरह साफ हो चुका है. इसकी वजह से अब अगले दो या तीन दिन में पश्चिमी विक्षोभ का असर भी पूर्वांचल तक पहुंचने लगेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें