वाराणसी : <span class='webrupee'>₹</span>27 करोड़ में गंगा राजघाट पर बनेगा थिएटर और पार्क

Smart News Team, Last updated: 05/12/2020 06:17 PM IST
  • काशी को स्मार्ट सिटी बनाने को लेकर पर्यटन विभाग ने एक कदम और आगे बढ़ा दिया है. इस क्रम में पर्यटन विभाग ने गंगा के राजघाट पर थिएटर और सैलानियों के मनोरंजन के लिए एक पार्क बनाने की तैयारी कर ली है. इसके लिए पर्यटन विभाग ने 27 करोड़ रुपए के खर्च होने का अनुमान लगाया है.
वाराणसी में गंगा के घाटों से जमी हुई गाद हटाई जा रही है.

वाराणसी. पर्यटन विभाग की ओर से लाए गए इस प्रोजेक्ट की माने तो गंगा किनारे राजघाट पर तकरीबन 200 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक बेहतरीन ओपन थिएटर का निर्माण कराया जाएगा. इस काम पर 27 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है. ओपन थिएटर मैं बड़ा लालपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल की तरह पत्थरों की सीढ़ियां बनाई जाएंगी और गंगा की ओर मंच तैयार किया जाएगा. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों के लिए इस थिएटर का इस्तेमाल किया जाएगा.

आने वाले समय में इस थिएटर में सुर गंगा के साथ गंगा महोत्सव मैं आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. काशी को स्मार्ट सिटी बनाने के क्रम में पर्यटन विभाग ने थिएटर के नजदीकी ही एक सुंदर पार्क का निर्माण किए जाने का भी निर्णय लिया है. इस पार्क को पर्यटन विभाग पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेगा. पर्यटन विभाग के प्रोजेक्ट में पार्क में पाथवे बनाया जाएगा इस्पात बे पर चलते हुए सैलानी गंगा का नजारा कर सकेंगे.

वाराणसी: लंका थाना क्षेत्र में नकद रुपये और लाखों के जेवरात चोर लेकर फरार

इस प्रोजेक्ट को मूर्त रूप देने के लिए पर्यटन विभाग ने 27 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया है साथ ही इसका टेंडर नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन यानी एनबीसीसी को दिया गया है. नगर निगम के माध्यम से क्रियान्वित होने वाले इस प्रोजेक्ट को दिसंबर 2021 यानी साल भर के भीतर पूरा करना है जिसके लिए जनवरी 2021 के दूसरे सप्ताह से निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें