BHU में खेल मनोविज्ञान पर होगा शोध, प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी होगी शुरुआत

Smart News Team, Last updated: 11/10/2020 07:44 PM IST
  • बीएचयू में खेल मनोविज्ञान के क्षेत्र में शोध कराने की तैयारी चल रही है. इसके साथ ही बनारस हिंदू युविर्सिटी में जल्द ही प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी शुरुआत की जाएगी. बीएचयू में खेल मनोविज्ञान में शोध कराए जाने के लिए प्रयोगशाला भी बनकर तैयार हो चुकी है.
बीएचयू में खेल मनोविज्ञान के क्षेत्र में शोध कराने की तैयारी चल रही है.

वाराणसी: बीएचयू में खेल मनोविज्ञान में शोध कराए जाने के लिए प्रयोगशाला भी बनकर तैयार हो चुकी है. बीते शनिवार को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राकेश भटनागर ने प्रयोगशाला का उद्घाटन कर यहां मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली. इस दौरान कुलपति प्रोफेसर राकेश भटनागर ने छात्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि इससे खेल मनोविज्ञान के क्षेत्र में उच्च स्तर के शोध और छात्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे.

 इस प्रयोगशाला के जरिए देश का प्रतिनिधित्व करने वाले अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के मानसिक स्तर का मापन और मूल्यांकन भी किया जा सकेगा.बता दें कि खेल मनोविज्ञान से जुड़ी प्रयोगशाला के उद्घाटन के समय वहां प्रो. विजय बहादुर सिंह, प्रो. डीसी राय, प्रो. एसके सिंह, प्रो. जीपी सिंह, डॉ. ज्ञान प्रकाश मिश्रा, प्रो. बीसी कापरी आदि भी मौजूद थे.

स्मार्ट मीटर समस्या को लेकर बिजली विभाग का मेगाकैंप, 11 लाख वसूला राजस्व

 इस दौरान फिजिकल एजुकेशन के मुख्य डॉक्टर अभिमन्यू सिंह ने कहा कि प्रयोगशाला खेल मनोविज्ञान में उच्च स्तर पर शोध करने में मदद करेगी. उन्होंने कहा कि कई तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम से अब छात्र किसी भी स्पोर्टपर्सन के बारे में शुद्धता से मूल्यांकन कर सकेंगे. बता दें कि छात्रों की सुविधा के लिए प्रयोगशाला में कई तरह के उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें