मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए घर से बाहर निकाल फेंके ये 5 चींजे

Anuradha Raj, Last updated: Fri, 27th Aug 2021, 8:08 AM IST
  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा होती है. जो भी भक्त मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना विधि-विधान से करते हैं. मां लक्ष्मी उनपर अपनी कृपा बरसाती हैं. लेकिन उससे पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है.
मां लक्ष्मी की पूजा शुक्रवार को होती है

पुराणों और शास्त्रों में ऐसा वर्णन किया गया है कि मां लक्ष्मी को शुक्रवार का दिन समर्पित रहता है. शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ व्रत भी रखा जाता है. मां लक्ष्मी को केसर की खीर का भोग लगाना शुभ माना जाता है. अगर आप शुक्रवार को ये काम करते हैं तो बेहद ही शुभ साबित होगा. घर की साफ-सफाई को भी इन्हीं में से एक माना जाता है. साफ-सफाई और व्यवस्थित घर मां लक्ष्मी को बेहद ही पसंद आता है. इन्हीं घरों में मां लक्ष्मी का वाय भी रहता है. ऐसे में जब आप शुक्रवार को अपने घर की सफाई करें तो इन 5 चीजों को घर से बाहर निकाल दें.

इन पौधों को हटाएं- घर में पौधें लगाने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है, लेकिन किसी कारण से अगर ये पौधें सूख जाएं तो इनसे नेगेटिव एनर्जी निकलने लगती है. आपके घर में भी अगर ऐसे पौधे हैं तो शुक्रवार को सफाई करने के दौरान इन सभी समानों को फेंक देना चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो घर में मां लक्ष्मी की वास होगी और सारी नकारात्मकता दूर हो जाएगी.

फटे पुराने कपड़े ना रखें- जो कपड़े फटे पुराने हो या जिन्हें आपने लंबे समय से ना पहना उसे घर में ना रखें. जो थोड़े सही स्थिति में कपड़े हों, उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति को दें जिसे उसकी जरूरत हो, और जो फटे कपड़े हों उसे फेंक दें. ऐसे कपड़ों को घर से बाहर करना देना चाहिए. क्योंकि जितना फालतू समान आपके घर में होगा उतनी आपकी जिंदगी उलझी रहेगी.

ऐसी मूर्ती ना रखें घर में- खंडित अवस्था में अपने घर में मूर्ति को ना रखें. खंडित मूर्तियों को घर में रखने से अशुभ होता है. शुक्रवार को ऐसी मूर्तियों को जल में प्रभावित कर देना चाहिए.

घर में ना रखें टूटे हुए बर्तन- अगर घर में टूटे हुए बर्तन हों तो उससे मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा का अपमान होता है. खाना बिलकुल भी टूटे हुए बर्तन में ना खाएं. जो लोग टूटे बर्तन में खाना खाते हैं दुर्भाग्य उनका पीछा नहीं छोड़ता है. घर की रसोई की सफाई शुक्रवार को कर दें. और टूटे बर्तनों को घर से बाहर निकालकर फेंक दें.

टूटी हुई अलमारी ना रखें- घर में टूटी हुई अलमारी रखना अशुभ माना जाता है. शस्त्रों में इसका वर्मन किया गया है कि कपड़े, पैसे, गहने जहां रखें हो वो स्थान साफ शुद्ध और पवित्र होना चाहिए. इसलिए अगर कोई टूटी हुई अलमारी घर में है तो शुक्रवार को उसे फेंक दें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें