वाराणसी: एडवांस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की यूपी बोर्ड ने बढ़ाई तिथि

Smart News Team, Last updated: 17/10/2020 09:17 PM IST
  • उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज ने कक्षा 9 व 11 के छात्र छात्राओं को एडवांस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की निर्धारित कार्यक्रम में संशोधन किया है. अब उच्च श्रेणी के छात्र-छात्राएं 31 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज ने एडवांस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की निर्धारित कार्यक्रम में संशोधन किया है

वाराणसी. एडवांस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कराने के लिए अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ने नई गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत आगामी 31 अक्टूबर तक कक्षा 9 व 11 के छात्र छात्राओं के एडवांस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

कोरोनावायरस के कारण पूरे देश में सत्र 2020- 21 की शिक्षा पूरी तरह पटरी से उतरी हुई है. जून 2020 से जारी अनलॉक डाउन के दौर के बावजूद अब तक माध्यमिक विद्यालयों को पूरी तरह खोला नहीं जा सका है. यही नहीं कक्षा 9 व 11 के छात्र छात्राओं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी अब तक पूरी नहीं हो सकी है.

19 अक्टूबर से खुल सकेंगे मदरसे, इन नियमों का करना होगा पालन

वहीं बोर्ड ने माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य को भी एडवांस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा कराए जाने की जिम्मेदारी सौंपी है. इसके तहत प्रधानाचार्य 15 नवंबर तक एडवांस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान एकत्र की गई शुल्क को एकमुश्त शुल्क कोषागार में जमा करेंगे साथी शुल्क की सूचना एवं छात्रों के शैक्षिक विवरण बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे.

इतना ही नहीं प्रधानाचार्य को बोर्ड की ओर से छात्र-छात्राओं के अपलोड विवरण की चेक लिस्ट भी प्राप्त कराई जाएगी. प्रधानाचार्य उक्त चैक लिस्ट से अभ्यर्थियों के विवरण का मिलान करेंगे. बोर्ड ने 5 नवंबर से 20 नवंबर तक गड़बड़ी की दशा में संशोधन कार्य पूरा कर लेने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा बोर्ड ने पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटो युक्त नामावली एवं कोस पत्र की छाया प्रति परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय एवं जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में 25 नवंबर तक हर हाल में जमा करने के निर्देश दिए हैं.

इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक वाराणसी डॉक्टर बी पी सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है उन्हें समय से एडवांस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कार्य संपन्न कराए जाने की भी हिदायत दी गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें