वाराणसी: ई मोबाइल एप से घर- घर जाकर बीएलओ बनाएंगे वोट

Smart News Team, Last updated: 02/10/2020 01:30 PM IST
  • इस बार निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता पुनरीक्षण कार्य को पारदर्शी बनाने हेतु ई बीएलओ नाम से मोबाइल एप के जरिये बूथ लेवल ऑफिसर अपने काम को अंजाम देंगे.
प्रतीकात्मक तस्वीर

वाराणसी: त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब बूथ लेवल ऑफीसर घर घर जाकर मतदाता पुनरीक्षण का कार्य करेंगे. इसकी तैयारियों को लेकर शहर के राजा तालाब में उप जिला निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में बीएलओ की मीटिंग हुई. मीटिंग में बीएलओ को बस्ते बांटे गए और प्ले स्टोर पर ई बीएलओ एप की जानकारी दी गयी.

ई बीएलओ एप द्वारा हर कार्य की रिपोर्ट ऑनलाइन देनी होगी और वृहद पुनरीक्षण के कार्य में बीएलओ की मनमानी या लापरवाही नहीं चल पाएगी. मीटिंग में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बीएलओ को स्वतंत्र होकर बिना दबाव के काम करने को कहा. उन्होंने कहा कि बीएलओ प्राथमिकता के आधार पर कार्य को तय समय में निपटाएं.

पंचायत चुनाव हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम घोषित हुआ है, जो एक अक्टूबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलेगा. 700 ग्रामों में चुनाव हेतु 1077 बीएलओ व 861 पर्यवेक्षक लगाए गए हैं.

ऐसे ही चलता रहा तो इस महत्वकांक्षी योजना में टॉप पर पहुंचेगा वाराणसी

उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर वी सिंह ने कहा कि पुनरीक्षण कार्य के दौरान कोई समस्या होने पर बीएलओ विकास भवन के कंट्रोल रूम में फोन कर जानकारी दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2020 को अपनी उम्र पूरी कर चुके लोग ही पात्र माने जाएंगे.

बीएलओ निवास,18 वर्ष पूरी उम्र देखकर बिना किसी भेदभाव के पात्रों के ही वोट बनाएं और विलोपित करें. ग्राम प्रधान द्वारा गलत तरीके से अपने या अपात्रों के वोट बनाने के दबाव में बिल्कुल मत आयें. इस मौके पर पंचायत एवं निकाय के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राजाराम ने कहा कि सभी बीएलओ को प्रशिक्षित कर दिया गया है. इससे पूर्व उन्हें कोरोना किट व बीएलओ बस्ते सौंप दिए गए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें