वाराणसी: तस्कर से मुक्त होकर जू की स्वतंत्र हवा में सांस ले रहे तीन मोर के बच्चे

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Sep 2020, 1:38 PM IST
  • वाराणसी. भदोई वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को एक तस्कर के यहां छापा मारकर एक माह के मोर के तीन बच्चों को मुक्त कराया था. अब वह बच्चे मिनी जू में चिकित्सकों और विशेषज्ञों की देखरेख में हैं.
प्रतीकात्मक तस्वीर

वाराणसी। वन विभाग द्वारा तस्करों से मुक्त कराये गए मोर के तीन बच्चे मिनी जू कहे जाने वाले सारनाथ के पक्षी विहार केंद्र में अठखेलियां कर रहे हैं. पुलिस ने उनको तस्करों से मुक्त कराकर पक्षी विहार में छोड़ दिया है. सुरक्षा कारणों से तीनों को एक पिंजरे में रखा गया है.

चिकित्सकों के अनुसार तीनों बच्चे अभी एक महीने के हैं. इनके स्वास्थ पर नजर रख अभी देखभाल की जा रही है. उन्होंने बताया कि इसमें से दो नर और एक मादा है.

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को भदोई जिले के ग्राम बनकट वन विभाग की टीम ने एक तस्कर पर छापा मारा था. जहां से इन मोर के बच्चों को मुक्त कराया. इसके बाद तीनों मोर के बच्चों को भदोई के वन क्षेत्राधिकारी शनिवार को सारनाथ पक्षी विहार केंद्र लेकर पहुंचे.

वाराणसी: BHU की प्रथम चरण UG प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी, ट्विटर पर दी जानकार

पक्षी विहार केंद्र प्रभारी अमित दुबे ने बताया कि मोर के बच्चों की सुरक्षित तरीके से देखभाल की जा रही है. वक्त पर उन्हें सत्तू का घोल भी दिया जा रहा है. बच्चों की हालत बेहतर होते ही उन्हें आज़ाद कर दिया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें