वाराणसी: 230 एकड़ जमीन पर बनेगा सांस्कृतिक केंद्र और भोजपुरी फि़ल्म सिटी

Smart News Team, Last updated: 30/09/2020 11:52 PM IST
  • पर्यटन विभाग ने पिंडरा के नागापुर गांव में किसानों से 230 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है. कोरोना काल में इस जमीन पर पर्यटन विभाग ने कब्जा लेकर उसका चिह्नांकन भी कर लिया है.
सीएम योगी आदित्यनाथ

वाराणसी: आध्यात्म की नगरी काशी के पिंडरा के नागापुर में प्रदेश का पहले सांस्कृतिक केंद्र बनने जा रहा है. इसके अलावा यहां दिल्ली के प्रगति मैदान की तर्ज पर अलग-अलग प्रदेशों के भवन और वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट के स्थायी स्टॉल भी बनाने की तैयारी है. इसके अलावा यहां भोजपुरी फिल्म सिटी को भी विकसित किया जाएगा.

केंद्र हेतु पर्यटन विभाग ने 230 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है और अब उस पर कब्जा भी ले लिया गया है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो आगामी नवंबर में करीब साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये में प्रदेश का पहला कल्चरल हब (सांस्कृतिक केंद्र) काशी की जनता को मिल सकता है.

दुनिया की सांस्कृतिक राजधानी काशी में लंबे समय से सांस्कृतिक केंद्र बनाने की मांग की जा रही है. ऐसे में पर्यटन विभाग ने पिंडरा के नागापुर गांव में किसानों से 230 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है. इस जमीन पर पर्यटन विभाग ने कब्जा लेकर उसका चिह्नांकन भी कर लिया है.

एक्टर अक्षत की मुंबई में मौत केस में क्या सुशांत की तरह मुजफ्फरपुर में FIR होगी?

पर्यटन विभाग की इस योजना में सांस्कृतिक केंद्र में भोजपुरी फिल्म सिटी, प्रवासी भारतीय भवन का निर्माण प्रस्तावित है. इसके अलावा थीम पार्क, ट्रेनिंग सेंटर, थिएटर, प्रेक्षागृह, म्यूजियम, कल्चरल एक्टिविटी के संरक्षण के लिए लोककला केंद्र, कथक सेंटर के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें