वाराणसी : अब ऑनलाइन होगी सीबीएससी के मान्यताा की प्रक्रिया

Smart News Team, Last updated: Mon, 18th Jan 2021, 5:41 PM IST
सीबीएसई बोर्ड ने नए शिक्षा सत्र से नई शिक्षा नीति लागू करने का भी फैसला किया है. साथ ही सीबीएसई ने अब विद्यालयों की मान्यता की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है.
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद

वाराणसी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अब विद्यालयों की मान्यता की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है. साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने नए शिक्षा सत्र से नई शिक्षा नीति लागू करने का भी फैसला किया है.

सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन व पूर्वांचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय अधिवेशन के समापन समारोह में मुख्य अतिथि की भूमिका में आए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि बोर्ड ने विद्यालयों के मान्यता संबंधी प्रक्रिया को और सरल बनाते हुए पूरी तरह ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है. 

उन्होंने कहा कि अब सीवीएसटी बोर्ड मान्यता मान्यता संबंधी रिन्यूअल समय सीमा को भी बढ़ाएगा. बताया कि अब तक सीबीएसई बोर्ड ने विद्यालयों की मान्यता संबंधी प्रक्रिया की समय सीमा 3 साल निर्धारित कर रखी थी लेकिन अब बोर्ड ने यह समय सीमा 3 साल से बढ़ाकर 5 साल तक की कर देने का भी फैसला किया है. उन्होंने बताया कि जल्द ही इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा. 

नए कृषि कानूनों से बढ़ जाएगी जमाखोरी: अजय कुमार लल्लू

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में बोलते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 सत्र 2021-22 से देश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को लागू करना अनिवार्य कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि कोई भी नई पालिसी यह नियम लागू करने में शुरू शुरू में थोड़ी बहुत परेशानी होती है. भ्रम की स्थिति भी रहती है लेकिन पॉलिसी लागू हो जाने के बाद भ्रम स्वता ही दूर हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 व्यापक मंथन करने के बाद ही लागू की गई है. इससे बच्चों की आंतरिक गुणवत्ता का विकास होगा तथा वह स्वरोजगार वक्त दरवाजा की ओर बढ़ सकेंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें