स्मार्ट सिटी रैकिंग सूची जारी, देशभर में 7वें स्थान पर पहुंचा वाराणसी

Smart News Team, Last updated: Mon, 31st Aug 2020, 10:41 AM IST
  • शहरी विकास मंत्रालय द्वारा कल जारी की गई स्मार्ट सिटी रैकिंग में बनारस सातवें स्थान पर पहुंचा. इसी साल जनवरी में जारी रैकिंग में वाराणसी को 13वां पायदान मिला था. रैकिंग में अहमदाबाद पहले और सूरत दूसरे स्थान पर हैं.
वाराणसी गंगा घाट (फाइल फोटो)

वाराणसी: देश के स्मार्ट सिटी वाले शहरों में वाराणसी सातवे पायदान पर पहुंच गया है. जबकि जनवरी 2020 में जारी रैकिंग में वाराणसी 13वें स्थान पर था. आपको बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कार्यों की प्रगति व पूरा होने के आधार पर मंत्रालय ने ये रैंकिंग जारी की है. छह महीने में बनारस ने छह पायदान की छलांग लगाई है. इस रैंकिंग में अहमदाबाद पहले स्थान पर है। जबकि सूरत को दूसरा व इंदौर को तीसरा स्थान मिला है। 

जानकारी के मुताबिक रविवार को शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी रैकिंग में बनारस का स्थान देश में सातवां है. इस वक्त शहर में स्मार्ट सिटी के तहत 561 करोड़ रुपए की लागत से 25 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. जिसमें से 261 करोड़ रुपए की लागत के 16 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं. स्मार्ट सिटी के तहत बनारस में कमांड कंट्रोल सेंटर का काम पूरा होने पर रैकिंग में यह सुधार हुआ है. अब तक के  261 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट में 150 करोड़ रुपये का हिस्सा एकेले इस सेंटर का है.

इसके साथ ही स्मार्ट सिटी रैकिंग के तहत मंत्रालय ने जनउपयोगी कार्यों के आधार पर अंक दिए हैं. इसके अंतर्गत यह देखा गया है कि प्रोजेक्ट पूरा होने पर बड़े वर्ग को कितना फायदा होगा. इसमें शहर में तीन अंडरग्राउंड पार्किंग एरिया का निर्माण शामिल है. इस मौके पर नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि स्मार्ट सिटी के कार्यों को निर्धारित समय पर पूरा कराने पर जोर है. लॉकडाउन के दौरान काम की गति धीमी पड़ गई थी उसे अब स्टाफ संख्या बढ़ाकर पूरा किया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें