वाराणसी में बनेगा भव्य ओपन एयर थिएटर, 200 लोगों के बैठने की होगी व्यवस्था

Smart News Team, Last updated: 23/08/2020 02:30 PM IST
  • नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन द्वारा किया जाएगा तैयार 27 करोड़ रुपए की लागत से राजघाट पुल के नीचे खिड़किया घाट से भैसासुर घाट के बीच होगा निर्माण
प्रतीकात्मक तस्वीर 

वाराणसी। वाराणसी में गंगा किनारे ओपन एयर थिएटर बनाए जाने की कवायद शुरू हो चुकी है. लगभग 27 करोड़ रुपये की लागत से यह थिएटर बनाया जाएगा जिसमें 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी.

यह थिएटर गंगा पर बने मालवीय पुल के नीचे खिड़कियां घाट से भैसासुर घाट के बीच बनाया जाएगा. हाल ही में इसका टेंडर भी पास हो गया है. नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन द्वारा इसका निर्माण किया जाएगा.

वाराणसी में स्मार्ट सिटी योजना के तहत गंगा किनारे राजघाट पुल के नीचे इसका निर्माण किया जाएगा. खिड़किया घाट कच्चा होने की वजह से वाराणसी में आने वाले विदेशी पर्यटकों व श्रद्धालुओं को यहां बैठने में असुविधा होती है.

जिसको देखते हुए इस प्रोजेक्ट को लाया जा रहा है. अब ओपन थिएटर होने से यहां 200 लोग एक साथ बैठकर गंगा की लहरों का लुत्फ उठा सकेंगे.

इसके अलावा ओपन पार्क में पाथवे भी बनाया जाएगा. पाथवे पर बैठकर लोग गंगा का नजारा ले सकेंगे. जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. एनबीसीसी के साथ निर्माण कार्य को लेकर समझौता किया गया है.

समझौते के अनुसार दिसंबर 2021 तक इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा. बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल की तरह इस ओपन थिएटर में भी पत्थरों की सीढ़ियां होंगी और गंगा की तरफ इसके मंच का मुख होगा.

जहां बैठकर लोग गंगा की लहरों वह आरती का आनंद ले सकेंगे. इसके अलावा सांस्कृतिक आयोजनों के लिए मंच तैयार किया जाएगा. जहां संस्कृति से जुड़े नृत्य कला व संगीत कला का प्रदर्शन किया जाएगा.

इसके अलावा आधुनिक स्टॉल भी बनाए जाएंगे. इन स्टालों को पहले से मौजूद स्थानीय दुकानदारों को आवंटित किया जाएगा.

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि खिड़किया घाट का टेंडर फाइनल होने के बाद जल्द इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. इसके लिए सारी प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें