कर्मकांडी पंडित तैयार करने को काशी में खुलेगा पुजारी प्रशिक्षण केंद्र

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 1:35 PM IST
  • धार्मिक नगरी काशी में लोग धर्म से जुड़े रहे इसके लिए शासन की ओर से पुजारी प्रशिक्षण केंद्र खोले जाने की तैयारी की जा रही है. इस केंद्र में कर्मकांड और पूजा के प्रशिक्षण के साथ ही संस्कृत भाषा से निष्ठा रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे.
धार्मिक नगरी काशी में लोग धर्म से जुड़े रहे इसके लिए शासन की ओर से पुजारी प्रशिक्षण केंद्र खोले जाने की तैयारी की जा रही है

वाराणसी. काशी में पुजारी प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए अखिल भारतीय संत समिति ने खाका तैयार कर लिया है. इस केंद्र को 5 एकड़ भूमि निर्माण कराए जाने की योजना बनाई गई है. इसके लिए भूमि के चयन की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. भूमि की कार्रवाई पूरी हो जाने के बाद इस प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण कार्य शुरू होगा.

अखिल भारती संत समिति के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने बताया कि काशी धर्म की नगरी है और काशी में ही पुजारी प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा. इसके लिए सरकार से मंजूरी मिल गई है. प्रशिक्षण केंद्र निर्माण के लिए रूम का सत्यापन किया जा रहा है.

 भूमि का चयन हो जाने के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण केंद्र के बन जाने के बाद इसमें गुरुकुल की तर्ज पर कर्मकांड की पढ़ाई कराई जाएगी तथा कर्मकांडी पंडित तैयार किए जाएंगे. इसके अलावा प्रशिक्षण केंद्र में पूजा के प्रशिक्षण के साथी संस्कृतनिष्ठ युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें