वाराणसी बीएड परीक्षा: लॉकडाउन में चलेंगे सार्वजनिक वाहन और जलपान की दुकानें

Smart News Team, Last updated: 09/08/2020 11:33 AM IST
  • वाराणसी में बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए बने परीक्षा सेंटर में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों के सुविधा के लिए चाय-पानी की दुकानों को खोलने के आदेश दे दिए. परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र व पहचान पत्र के साथ मास्क लगाना भी होगा अनिवार्य.
बीएड एंट्रेंस एग्जाम

वाराणसी। रविवार को वाराणसी शहर में आयोजित होने वाली बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए स्थानीय प्रशासन ने सार्वजनिक वाहनों को छूट दी है.

इसके अलावा छोटी मोटी जलपान की दुकानों को भी खोलने की अनुमति मिली है. परीक्षार्थियों को असुविधा ना हो इसके लिए संपूर्ण लॉकडाउन में भी रविवार को सार्वजनिक वाहन सड़क पर फर्राटा भरते हुए नजर आएंगे तो वहीं परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए जलपान की दुकानें भी खुली रहेंगी.

इसके अलावा परीक्षार्थियों के आवागमन के लिए बस स्टेशनों पर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है. ज्ञात हो कि शनिवार को ही कई छात्र वाराणसी पहुँच गए थे लेकिन साधन नहीं होने से वे अपने परीक्षा केंद्रों को देखने नहीं जा सके. मजबूरन उन्हें स्टेशन आदि पर रात बितानी पड़ी.

उल्लेखनीय है कि रविवार को लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है. इस परीक्षा में वाराणसी के 109 परीक्षा केंद्रों में 39177 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई है, जिसमें पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से 12 तक आयोजित की गई है जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी.

परीक्षा केंद्र के आसपास के 500 मीटर तक के दायरे में फोटो कॉपी पीसीओ, फैक्स, साइबर कैफे आदि दुकानें बंद रहेंगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर एक घंटे पहले ही पहुंचना होगा.

परीक्षा से पहले सभी परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज कराया जाएगा. इसके अलावा सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्कैनिंग होगी इसके बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा. परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ पहचान पत्र लाना जरूरी होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें